April 25, 2024
UP BC Sakhi Yojana 2023
Jobs / GK

UP BC Sakhi Yojana 2023 Recruitment Notification For [3807 Post] Check Salary and Eligibility

UP BC Sakhi Yojana 2023 Recruitment: उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2023 भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी 10वीं पास महिलाएं इस भर्ती में आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की प्रक्रिया इसके आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू कर दी गई है। UP BC Sakhi Yojana 2023 भर्ती का फॉर्म कैसे भरें?

UP BC Sakhi Yojana 2023 Vacancies

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना भर्ती 2023 (UPRSLM) उत्तर प्रदेश स्टेट रूलर लाइवलीहुड मिशन के तहत इस भर्ती में 3807 पदों के लिए अधिसूचना को जारी किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के दसवीं पास सभी महिलाएं आवेदन कर सकती है आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है आवेदन आपको 28 जनवरी 2023 से पहले ही पूरी कर लेनी है।

UP BC Sakhi Yojana की पूरी डिटेल

योजना का नामUP BC Sakhi Yojana
स्थानउत्तर प्रदेश
योजना कब से सुरु हुआ 2020 से
2023 भर्ती के पदों की संख्या3807
आवेदन की प्रारंभ तिथि17/01/2023
आवेदन की अंतिम तिथि05/02/2023
उम्र सीमा18 वर्ष से 50 वर्ष तक
शैक्षणिक योग्यताकेवल 10वी पास
परीक्षालिखित बहुविकल्पीय प्रश्न
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

UP BC Sakhi Yojana 2023 क्या है?

UP BC Sakhi Yojana Kya hai? इसे कुछ इस तरह से समझे यह योजना भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा चलाया गया योजना है। जिसके अंतर्गत पंचायति क्षेत्रों के ग्रामीण इलाकों में विभिन्न बैंको के द्वारा एक तरह का माइक्रो ATM की तरह यह योजना गांव गांव तक काम करती है। जिसके मदत से ग्रामीण महिलाओं को घर बैठे बैक की सुविधा मिल जाती है। जिसकी हम साधारण रूप से उत्तरप्रदेश बैंक कॉरेस्पॉन्डेंट सखी योजना के नाम से भी जानते है।

UP BC Sakhi Yojana एक ऐसा योजना है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार देने का सबसे अच्छा प्रबंध है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की दसवीं पास महिलाएं गांव में पैसों की लेनदेन और अन्य महिला संबंधी जानकारियों को एक दूसरे को समझाना होता है।

UP BC सखी भर्ती के लिए उम्र सीमा

उत्तर प्रदेश में यूपीवीसी सखी भर्ती 2023 के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच में उम्मीदवारों के उम्र होनी चाहिए 18 वर्ष से कम नहीं और 50 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होना चाहिए

UP BC सखी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

यूपी बीसी सखी भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम कक्षा दसवीं की परीक्षा पास हो

UP BC Sakhi ki Joining kab Hogi

UP BC सखी Bharti की परीक्षा हो जाने के बाद 6 महीने से 1 साल के भीतर जिन महिलाओं ने इस भर्ती में आवेदन किए होंगे और वह इसको पास भी किए होंगे उनका Joining हो जाएगा।

UP BC Sakhi Salary

UP BC Sakhi Bharti 2023 का मासिक वेतन भर्ती के बाद 6 महीने तक प्रति माह ₹4000 मिलेगा। जो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा तय किया गया है इसमें भर्ती हो जाने के बाद आपको बैंकिंग का काम करने के लिए अलग से ₹50000 दिए जाएंगे। जिसकी मदद से आप बैंकिंग का काम करने के लिए आप उनके डिवाइस को खरीद सकते हैं।

उसके बाद आपको ग्रामीण क्षेत्रों में आपके बैंकिंग के हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा यह प्रक्रिया भर्ती के 6 महीने बाद शुरू होगी।

2023 Latest Sarkari Jobs

Assam Police Recruitment 2023

LIC ADO Recruitment 2023 For 9394

CISF Constable Driving Recruitment 2023

Intelligence Bureau Recruitment 2023

SSC MTS latest Recruitment 2023

UP BC Sakhi Yojana ka Registration kaise kre

उत्तर प्रदेश UP BC सखी योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक से इसके अधिकारी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आप उसको सिंपल इंस्टॉल कीजिए इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को ओपन करते ही आपको अपना डिस्टिक ब्लॉक और अपना गांव का नाम चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। साथ ही आपको आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।

यह सभी जानकारी भर लेने के बाद आपको सम्मिट बटन को दबाना है सबमिट बटन दबाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगी। उस ओटीपी को भरने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा। जिसके बाद आप अपनी ऑनलाइन आवेदन को पूरी कर सकते हैं।

UP BC Sakhi Yojana Bharti 2023 Ka form kaise Bhare

यूपी बीसी सखी योजना भर्ती 2023 का फॉर्म भरने के लिए आपको यूपीवीसी सखी का ऑफिशियल मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा जिसमें आपको नीचे दिए गए निर्देशानुसार अपने फॉर्म को भर लेना है फोन को भरते वक्त आप अपने दस्तावेज के अनुसार सभी डिटेल को भरें।

  1. तो सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक से आप इसके अधिकारिक मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें।
  2. अपने मोबाइल नंबर के द्वारा इसमें रजिस्ट्रेशन करें जिसमें आपको अपने जिला ब्लॉक और गांव का नाम चयन करना है जिस गांव में या भर्ती होगी उस गांव का नाम आपको दिखेगा।
  3. पूरा आवेदन भरने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा एवं आपको पूरे ध्यान, एकाग्रता एवं खुद की स्वतंत्र सोच के साथ सभी सवालों के जवाब दें!
  4. प्रश्नावली में 5 सेक्शन हैं। सभी को अलग अलग भरना हैं एवं save (सेव) और सबमिट (Submit) करना है !
  5. Save करने से अगर आप का फ़ोन अकस्मात इंटरनेट कनेक्शन से कट भी जाये या बैटरी ख़त्म हो जाने से फ़ोन बंद हो जाये, तो भी सूचनाएं सुरक्षित रहेंगी!
  6. आप अगर कोई सूचना गलत भर चुके हैं एवं उसे सुधारना चाहतें हैं, तो save करने के पश्चात् भी सुधार / Edit कर सकेंगे!
  7. जब आप अपने जवाब से आश्वस्त हो जाएँ, तो उस सेक्शन के अंत में सार (summary) में अपने सभी जवाब को देखकर उसे सबमिट (Submit) करें!
  8. Submit करने के बाद, आप कोई सुधार (Edit ) नहीं कर पाएंगे। ये भी, कि एक section को बिना सबमिट किये, आप दूसरे सेक्शन में नहीं जा पाएंगे!
  9. BC चयन प्रक्रिया के अंत में, हर ग्राम पंचायत के जो भी अभ्यर्थी चुने जायेंगे एवं वे जिन्हे स्टैंड बाई के तौर पर चयनित किया गया हो, उनका नाम ऍप के मैसेज बॉक्स पर उपलब्ध होगा!
  10. अभ्यर्थी के लिए ये आवश्यक है कि मोबाइल ऍप को सही एवं चालू हालत में सुरक्षित रखा जाये !

नोट: ऍप में लगातार सुधार होते रहतें हैं! इसलिए हर कुछ दिनों में ऍप को हटाकर (अनइंस्टाल) दोबारा इनस्टॉल कर लें! इससे आपको ऍप का अपडेटेड वर्ज़न मिलता रहेगा!

Important Links For Apply Online Form 2023

UP BC Sakhi Yojana Official Mobile ApplicationDownload now
UP BC Sakhi Yojana Bharti Online ApplicationApply now
UP BC Sakhi Yojana 2023 Online RegistrationClick Here

Important: हर रोज सरकारी नौकरी का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न:

UP BC सखी योजना फॉर्म कैसे भरें?

UP BCSakhi नाम के मोबाइल ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और वहां पर आप आवेदन कर सकते हैं जो आपको पूरी जानकारी साइट पर दी गई है।

UP BC सखी का जॉइनिंग कब होगा?

UP BC सखी Bharti की परीक्षा हो जाने के बाद 6 महीने से 1 साल के भीतर जिन महिलाओं ने इस भर्ती में आवेदन किए होंगे और वह इसको पास भी किए होंगे उनका जॉइनिंग हो जाएगा।

UP BC Sakhi Ki Salary 2023?

UP BC सखी की सैलरी मासिक 4000 होगा था प्रति ट्रांजेक्शन कमिसन अलग से

UP BC Sakhi Registration ka last date kb hai?

05/02/2023

UP BC सखी भर्ती की परीक्षा कब होंगी?

2023 सितंबर के बाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *