July 13, 2024
How to Withdraw Money Deposited in SAHARA
GK

सहारा में जमा पैसा कैसे निकाले 2023 | How to Withdraw Money Deposited in SAHARA

How to Withdraw Money Deposited in SAHARA 2023: सहारा में जमा किया हुआ पैसा कैसे निकाले, यदि आपने भी सहारा में पैसा निवेश किया है। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप सहारा में जमा किया हुआ पैसा कैसे निकाल सकते हैं वर्षों से सहारा कंपनी के साथ फ्रॉड चल रहा था। जिसमें लगभग 10 करोड़ों लोगों का पैसा फसा हुआ है, और अब फाइनली सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सहारा की तरफ से सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया गया है।

जिसकी मदद से सहारा में जिन लोगों ने निवेश किया है और उनकी समय निवेश की पूरी हो चुकी है। How to Withdraw SAHARA Money वह अपना पैसा सीधे अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं। Sahara se paise nikalne ka tarika सारा प्रोसेस इस पोस्ट में आजम समझेंगे तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

SAHARA से पैसे कैसे निकालें 2023 Overview

ध्यान रखें CRCS सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड के लिए वही लोग पात्र हैं जिन्होंने इन निम्नलिखित चार सोसाइटी में अपने पैसे को निवेश की है।

  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता
  • सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ
  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल
  • स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, हैदराबाद
Organization NameCRCS सहारा रिफंड पोर्टल
MotoMoney Refund
Launch Date19/07/2023
Official Websitemocrefund.crcs.gov.in
Age CalculatorCheck Your Age

SAHARA REFUND PORTAL

आज सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद सहारा ने सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया है गृहमंत्री मोटा भाई अमित शाह ने लॉन्च किया है। इस पोर्टल के मदद से वह सभी निवेशक बिना पैसा निकाल सकते हैं। जिनका प्रीमियम का समय पूरा हो चुका है, सहारा में ऐसे 10 करोड़ से अधिक लोग हैं जिनका पैसा फंसा हुआ है।

अब वह सभी लोग पैसे को निकाल सकते हैं। जिनका समय सारणी निवेश करने की पूरी हो चुकी है। यदि आप अपना निवेश किसी एजेंट के थ्रू किए हैं, तो आप अपने एजेंट से राय मशवरा लीजिए और यदि आप ऑनलाइन सहारा में पैसे को निवेश किए हैं तो आप को हम बताएंगे कि कैसे आप पैसे निकाल सकते हैं। Sahara Refund Portal Ka Online Aavedan Kaise Kare?

किन निवेशकों का पैसा रिफंड किया जाएगा?

(सहारा समूह की ऋण सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं को धन वापसी के लिए) पैसे उन्हीं में निवेशकों के रिफंड होंगे जिन्होंने इस प्रीमियम में अपने पैसे को निवेश किए होंगे जिनमें शामिल है, सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, और स्टार्ट मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, में जिन निवेशकों ने पैसे को अपने निवेश किया होगा। सिर्फ इन्हीं लोगों का पैसा निवेश किया हुआ सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से रिफंड किया जाएगा तो आइए जानते हैं, Sahara india se paise kaise milega सहारा में निवेश किया हुआ पैसा कैसे बैंक में निकाले।

Read Also: LIC Agent बनकर महीने का 40000 से 50000 कैसे कमाए

How to Withdraw Money Deposited in SAHARA

केंद्रीय सहकारित मंत्री मोटा भाई अमित शाह ने आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 19 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया है जिसकी मदद से निवेशक अपने पैसे को अपने बैंक अकाउंट में सीधे निकाल सकते हैं लेकिन इस प्रक्रिया को करने से पहले निवेशकों के दिमाग में कई सारे सवाल है, कि किन लोगों के पैसे निकलेंगे कैसे निकलेंगे? क्या सहारा से पैसा सीधे बैंक अकाउंट में आएगा? क्या करने होंगे? कैसे क्या करना होगा? Sahara se paise kaise nikale, सहारा रिपोर्ट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जो निवेशक के मन में चल रहे हैं।

आप इस आसान से टिप्स को फॉलो कर के आप इस निवेश किये गये पैसे को निकाल सकते है इसके लिए हम आपको इम्पोर्टेन्ट नीचे लिंक दिए है। इसके लिए आप इस नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़े और फ़ॉलो करें।

STEP 1:- होम पेज पर जमाकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करें आवश्यक विवरण जैसे सदस्यता संख्या आधार नंबर और अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर भरे गेट ओटीपी पर क्लिक करें, और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और फिर सत्यापित करें।

STEP 2:- जमाकर्ता पंजीकरण में लॉगिन करने पर जमकर्ता विवरण प्रविष्टि स्क्रीन दिखाई देगी पहले चरण में यूआईडीएआई घोषणा स्क्रीन दिखाई देगी वहां का घोषणा पत्र पढ़े और नियम और शर्तें स्वीकार करें नियम और शर्तें स्वीकार करने के बाद अगले पृष्ठ पर जाएं।

STEP 3:- आगे व्यक्तिगत विवरण स्क्रीन दिखाई देगी 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें जमा करता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा ओटीपी दर्ज करें और फिर सत्यापित करें।

STEP 4:- डिस्प्ले पर आधार उपयोगकर्ता विवरण जैसे प्रथम नाम मत देना अंतिम नाम जन्म तिथि और पिता अथवा पति का नाम दिखाई देगा उपयोगकर्ता के लिए अपना ईमेल आईडी दर्ज करना वैकल्पिक है मोबाइल नंबर दर्ज करें और NEXT पर क्लिक करें।

STEP 5:- अब दस्तावेज अपलोड करें तब आपको नीचे दिए गए सभी विवरण दिखाई देंगे और सभी क्रेडिट समाविष्ट करने के बाद अगले बटन पर क्लिक करें।

STEP 6:- इसमें स्क्रीन मल्टीपल समाविष्ट किए जा सकते हैं पहले से भरा हुआ अनुरोध पत्र डाउनलोड करें आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें हस्ताक्षर के साथ पहले से भरा हुआ प्रपत्र केवल 3 एमबी से कम फाइल की अनुमति है अपलोड करें और अनुरोध संख्या के साथ दिखाई देगा।

SAHARA REFUND PORTAL ONLINE APPLICATION FORM APPLY NOW

आवेदन करने के बाद सहारा का पैसा कब आएगा?

सहारा इंडिया सीआरसीएस के द्वारा आवेदन करने के बाद आपके पैसे आने से पहले दावा प्रस्तुत करने के 30 दिनों के भीतर सहारा सोसाइटी दावे का सत्यापन और प्रक्रिया करेगा। इसकी सारी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्राप्त होगा।

सहारा सोसायटी द्वारा सत्यापन के बाद अधिकृत सत्यापन करता और CRCS आपके द्वारा किए गए आवेदन पर 15 दिनों में कार्रवाई करेंगे।

यानी सीआरसीएस सहारा इंडिया के द्वारा आपके पैसे 45 दिनों के बाद लाभार्थी के आधार कार्ड लिंक और मोबाइल लिंक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे

ध्यान रखें आवेदन करते समय बैंक के अकाउंट की डिटेल सबमिट किया हुआ बदला नहीं जा सकता है इसलिए बैंक अकाउंट सबमिट करते समय सभी डिटेल को ध्यान में रखते हुए आवेदन करें।

Read Also: SIP में ₹100 से निवेश कर आप भी बन जाएंगे करोड़पति

अन्य लोग सहारा इंडिया से पैसे कैसे निकाले?

(सहारा समूह की ऋण सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं) के अलावा जिन सभी अन्य लोगो ने सहारा के एजेंटो के पैसों को निवेश किया है। वह सभी अपने सभी नजदीकी सहारा एजेंट से संपर्क करें और सलाह ले और अपने दस्तावेजों को संलग्न कर सभी जानकारी अपडेट करें। आगे हम सभी दस्तावेजों को अपडेट करने के नियमों को आपको बतायेगें वैसे ही अपडेट कर ले।

सहारा इंडिया से पैसे निकालने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इन लोगों ने सहारा इंडिया में पैसे निवेश किया कुछ पैसे निकालने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के बारे में आधार कार्ड, पैन कार्ड, और आपने जो निवेश किए हैं वैसे सहारा भी उसके विवरण जितने भी आपने पैसे निवेश किए हैं, एक-एक करके सभी के पास मौजूद होना चाहिए।

₹50,000 से अधिक पैसे के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है

यदि आपने सहारा इंडिया में पैसे को जमा किया है और वह पैसे 50,000 से अधिक हो गए हैं या ₹50000 तो आपके बैंक अकाउंट से आपका पैन कार्ड आधार कार्ड और आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक होना चाहिए साथ ही इस पैसे को निकालने के लिए आपको पैन कार्ड की फ़ोटोकॉपी जमा करना होगा।

यदि आपके पास और भी सवाल है इस आवेदन के लिए कि पैसे कब आएंगे कैसे आएंगे बैंक अकाउंट से रिलेटेड और भी सवाल है तो आप इस नीचे दिए गए पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं और पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।

Conclusion:-

हमने इस पोस्ट में सहारा रिफंड पोर्टल से पैसे कैसे निकाले हैं आवेदन कैसे करना है पूरी प्रक्रिया को बताया है जिससे आपको अच्छे से समझ में आ सके कि यदि आपका सहारा में पैसा जमा करने के बाद समय सीमा पूरा हो चुका है तो आप सहारा के द्वारा लांच किए गए सहारा रिफंड पोर्टल से पैसे कैसे निकाले इसकी पूरी जानकारी दी है यदि आपको कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

आपके लिए जरूरी लिंक

Important: हर रोज सरकारी नौकरी, फाइनेंस का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

[uta-template id=”7380″]

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न:

सहारा रिफंड पोर्टल से कौन लोग पैसे निकाल सकते है?

जिन लोगो ने इस समिति में पैसे को निवेश किया है वही लोग पैसे निकाल सकते है,
1- हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता
2- सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ
3- सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल
4- स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, हैदराबाद

हमने एजेंट के जरिये पैसे निवेश किया है तो कैसे निकले?

सबसे पहले आपको अपने एजेंट से सम्पर्क करना है और उसे इस बात की जानकारी देना है। और अपने सभी दस्तावेजों को तैयार कर यह पहले तय करें कि आप उन श्रेणी में आते है कि नही जिनका पैसा रिफंड किया जा रहा हैं।

सहारा इंडिया से पैसे निकालने के लिए फॉर्म को कैसे भरें?

सबसे पहले हमने यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक दिया हुआ है और पूरी प्रक्रिया को बताया है कि आवेदन कैसे करना है। वैसे ही आवेदन करें।

सहारा इंडिया का पैसा कितने दिन में आयेगा?

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के 45 दिनों बाद सत्यापन पूरा होने के बाद सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन के कितने पैसे लगते है?

आपको बता दे कि, सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करना बिल्कुल फ़्री है और किसी भी प्रकार का शुल्क नही तय किया गया है यह सभी सर्विस 100% Free है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *