UPSC ki Taiyari Kaise kare 2023 | IAS की तैयारी कैसे करें

UPSC ki Taiyari Kaise kare 2023: यूपीएससी की तैयारी कैसे करें आज की नई पीढ़ी में एक ट्रेंड जैसा हो गया है। और पूरे देश मे अपना जलवा जो बनता है वो अलग, और, क्योंकि यह भारत का सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरी का पद माना जाता है। वैसे तो इसके लिए हर साल लाखों लोग परीक्षा भी देते लेकिन लाखों लोगों में से कुछ ही ऐसे गिने-चुने उम्मीदवार होते हैं जो आईएएस बन पाते हैं। तो यदि आप भी ढूंढते हुए यहां पर आए हैं। कि UPSC की तैयारी कैसे करें 2023 में और आईएएस कैसे बने और आईएएस की तैयारी कैसे की जाती है तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए हैं।

Table of Contents

UPSC 2022 के सभी टॉपर्स का सुझाव

क्योंकि रिजल्ट तक आपको देशभर के UPSC (Civil Service) की तैयारी कराने वाले टीचर्स और UPSC के परीक्षा में टॉप किए हुए छात्रों के द्वारा जो पढ़ने की और तैयारी करने के बेहतरीन अनुभव को बताते हैं। और उन्होंने कैसे तैयारी की और क्या कमियां थी और क्या नहीं करना चाहिए क्या करना चाहिए आईएएस की तैयारी करते समय इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए हम आपके साथ यह लेख शेयर कर रहे हैं।

इस लेख को आप पुरा पढ़े आपको ज़ीरो लेवल से पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ताकि आपको यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में आईएएस बनने की जो सपना है वह और भी मजबूत हो जाए। तो आइए जानते हैं की 2023 में यूपीएससी की तैयारी जीरो लेवल से कैसे करें और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आईएएस की तैयारी करते समय।

UPSC ki Taiyari Kaise kare 2023 Important Tips

(UPSC) Union Public Service Commission संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना थोड़ा जटिल और चुनौतीपूर्ण हैं यूपीएससी का मतलब यह है कि आग के दरिया से डूब कर निकलना इसकी तैयारी करने में यह प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो सकती है। लेकिन यदि आप का समर्पण और कड़ी मेहनत है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आप इन महत्वपूर्ण टिप्स को जरूर फॉलो करें।

” मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर, ठान लीजिए “

  1. अपने आपको परीक्षा के प्रारूप से परिचित करे।
  2. पढ़ाई करने का बेहतर योजना तैयार करें।
  3. Syllabus और परीक्षा पैटर्न को समझें
  4. सही मेंटॉर चयन करें
  5. जितना ज्यादा हो सकें उतना MOCK Test देते रहें।
  6. मेंस एग्जाम के लिए पछले पेपर को हल करते रहें।
    • Answer Writing भी करे जितना हो सकें।
  7. विश्लेषणात्मक कौशल को मजबूत करें।
  8. हाल के हुए देश विदेश (GK, GS) घटनाओं पर नजरें बनाये रखें।
  9. निजी और बाहरी संशाधनों का इस्तेमाल करें।
  10. मोटिवेट, और फ़ोकस को बढ़ाए।
  11. स्वस्थ रहे, प्राणायाम करें।
  12. UPSC की कौन सी परीक्षा देना चाहते है, यह तय करें क्योंकि इसमें तीन Types के Services होते हैं।
    1. All India Civil Service Service
    2. Group- (A) Civil Service
    3. Group- (B) Civil Service

UPSC के सभी पोस्ट (Posts list)

  1. All India Civil Services
    • Indian Administrative Service (IAS)
    • Indian Police Service (IPS)
    • Indian Forest Service (IFoS)
  2. Group ‘A’ Civil Services
    1. Indian Foreign Service (IFS)
    2. Indian Audit and Accounts Service (IAAS)
    3. Indian Civil Accounts Service (ICAS)
    4. Indian Corporate Law Service (ICLS)
    5. Indian Defence Accounts Service (IDAS)
    6. Indian Defence Estates Service (IDES)
    7. Indian Information Service (IIS)
    8. Indian Ordnance Factories Service (IOFS)
    9. Indian Communication Finance Services (ICFS)
    10. Indian Postal Service (IPoS)
    11. Indian Railway Accounts Service (IRAS)
    12. Indian Railway Personnel Service (IRPS)
    13. Indian Railway Traffic Service (IRTS)
    14. Indian Revenue Service (IRS)
    15. Indian Trade Service (ITS)
    16. Railway Protection Force (RPF)
  1. Group ‘B’ Civil Services
    • Armed Forces Headquarters Civil Service
    • DANICS
    • DANIPS
    • Pondicherry Civil Service
    • Pondicherry Police Service

अपने आप को UPSC परीक्षा के प्रारूप से परिचित करें

UPSC की तैयारी करने से पहले उम्मीदवार को इसके परीक्षा और इसकी प्रकृति के बारे में बारीकी से समझना चाहिए, क्योंकि आज किस समय में यूपीएससी की तैयारी करना जितना आसान बन चुका है उतना ही इसमें दुविधा भी उम्मीदवारों के दिमाग में रहता है कहने का मतलब यह है।

कि आज हम घर पर बैठे वह भी यूपीएससी का तैयारी कर सकते हैं लेकिन अपने आसपास के माहौल को देखते हुए हम कहीं ना कहीं कुछ गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमें कभी कभी अधूरा जानकारी मिल जाता है।

इस लिए आपको सबसे पहले इसकी सभी बेसिक जानकारी होनी चाहिए। जैसे-

  • UPSC की परीक्षा कैसे होती है।
    • बहुविकल्पीय / लिखित
  • UPSC के परीक्षा में कितने पेपर होते है।
    1. प्रिलिम्स में 2 पेपर
    2. मेंस में 9 पेपर
  • UPSC का सिलेब्स क्या है।
    1. History
    2. Geography
    3. Polity
    4. Economics
    5. Science And Technology
    6. Inwirement
  • UPSC की परीक्षा कितने नंबर के होते है।
    • प्रिलिम्स 400 अंको का
    • मेंस 1750 अंको का

UPSC के पढ़ाई के लिए ऐसा हो पहला समर्पण

यूपीएससी की तैयारी 2023 में करने के लिए आप हो सबसे जो इंपॉर्टेंट बात है वह है कि आप पहले ही साल जी जान लगाकर तैयारी करें ऐसा मानो कि आपका यह फाइनल मैच है और फाइनल मैच के लिए तैयारी कैसी होती है उस हिसाब से आपको तैयारी करनी है।

और आप पहले अटेम्पस के लिए जब बैठे आप उससे पहले कम से कम 10 हजार से अधिक मॉक टेस्ट दे चुके हो और कम से कम 1000 आंसर राइटिंग भी कर चुके हो मेंस परीक्षा के लिए उसके बाद आप अपने पहले अटेम्पस के लिए बैठे फिर आप 100 में से 90% तो आपका पहली बार में ही सिलेक्शन होना तय हो जाएगा।

और अगर बाई दवे आपका सिलेक्शन पहले अटेम्पस में नहीं होता है। तो अब आपको तैयारी नहीं करनी है अब आपको सिर्फ रिवीजन करना होगा और रिवीजन आपको रेगुलर करना होगा आपको मॉक टेस्ट भी जितना हो सके उतना दे और आप आंसर राइटिंग करना बिल्कुल ना छोड़े यही दो चीजें हैं जो आपको सिलेक्शन होने का काफी रास्ता आसान कर देते हैं।

UPSC के तैयारी के लिए ऐसा हो टाइम टेबल

UPSC के तैयारी के लिए टाइम टेबल यानी आपके पास टाइम मैनेजमेंट का एक बहुत ही बढ़िया प्रबंध होना चाहिए जिससे आपको पता हो कि हमें किस सब्जेक्ट में पढ़ने के लिए कितना समय देना है

कभी-कभी क्या होता है हम बेमतलब की चीजों को ज्यादा समय देने लगते हैं इसी चीज से आपको बचना है। जैसे करंट अफेयर होता है उसे लोग बहुत ही ज्यादा मायने देते हैं जिसका कोई खास मतलब नहीं होता है यदि आप कर्रेंट्स अफेयर्स 1 घंटे से डेढ़ घंटे डेली पड़ते हैं तो करंट अफेयर आपका बहुत अच्छे से तैयार हो जाएगा।

World History:-

वर्ल्ड हिस्ट्री यूपीएससी के तैयारी के मायने से देखें तो वर्ल्ड हिस्ट्री जरूरी है बट इतना भी जरूरी नहीं है। क्योंकि वर्ल्ड हिस्ट्री का चैप्टर बहुत ही बड़ा होता है जिसको पढ़ने में कई साल लग जाएंगे और खास बात यह है कि वर्ल्ड हिस्ट्री से यूपीएससी के परीक्षा में एक ही प्रश्न पूछता है।

जो 2021 में परीक्षा हुआ था उसमें सिर्फ एक ही प्रश्न पूछा गया था 22 में भी एक ही प्रश्न पूछा गया था इसका कोई खास मतलब नहीं होता है। कि आप वर्ल्ड हिस्ट्री पर खूब सारा समय व्यर्थ करें और जहां तक टॉपर ये बताते हैं कि वर्ल्ड हिस्ट्री को आप ज्यादा समय भी ना दें लेकिन ऐसा नहीं है कि पढ़े ना उसको भी पढ़े।

UPSC के तैयारी के लिए NCRT की किताबें पढ़े

यूपीएससी की तैयारी के लिए NCRT की किताबें क्यों इतना इंपॉर्टेंट होती है। यह सवाल अक्सर यूपीएससी की तैयारी करने से पहले सभी के दिमाग में आता है कि एनसीईआरटी की किताबें यूपीएससी की तैयारी के लिए क्यों पढ़ा जाए।

विश्लेषणात्मक क्षमता NCRT की किताब से बढ़ती है

एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने से उसमें जो विश्लेषण करने की प्रक्रियाएं और जो पद्धति बताई गई होती हैं वह बड़ा ही सटीक होता है जिससे उसे पढ़ने वाले अभ्यर्थी के जो विश्लेषणात्मक क्षमता होती है। किसी चीज के प्रति वह काफी बढ़ने लगता है जिसकी वजह से वह अभ्यर्थी एक तरह से विशेषज्ञ के तौर देखा जाता है, अपनी लैंग्वेज से लेकर उन विषयों के बारे में।

क्योंकि एनसीईआरटी की किताबों में बेसिक नॉलेज से लेकर एडवांस लेवल तक की नॉलेज होती है जिसमें उसकी विशेषताएं भी बहुत ही अच्छी उच्चारण के साथ लिखा होता है। इसलिए यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताब सबसे बेस्ट मानी जाती है। यह टॉपर्स की रॉय है।

UPSC की तैयारी के लिए कौन सा न्यूज़ पेपर पढ़े

यूपीएससी की तैयारी के लिए यदि आप न्यूज़पेपर पढ़ते हैं, तो डेली कम से कम 1 घंटे न्यूज़ पेपर पड़े तो आपकी तैयारी बहुत अच्छा होगा और अगर आप इन न्यूज़पेपर को इंग्लिश में पड़े तो और भी बढ़िया होगा तो बात करें कि आपको यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा न्यूज़ पेपर पढ़ना सबसे बढ़िया रहेगा जो टॉपर्स बताते हैं। कि द हिंदू न्यूज़ पेपर इंडियन एक्सप्रेस न्यूज़पेपर यह दोनों ही न्यूज़पेपर में से किसी एक को यदि आप हर रोज एक से डेढ़ घंटे पढ़ते हैं तो फिर आप की तैयारी बहुत ही कमाल की होगी।

  • द हिंदू न्यूज़ पेपर
  • इंडियन एक्सप्रेस न्यूज़पेपर

UPSC 2023 का Syllabus

यूपीएससी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले इसके सिलेबस को बारीकी से समझने की जरूरत होती है जितनी अच्छी सी ऑफिस के सिलेबस को समझ लेंगे आपके पास किताबों की भीड़ नहीं लगेगी क्योंकि जब यूपीएससी की लोग तैयारी करते हैं।

तो वह सबसे पहले क्या करते हैं अपने सिलेबस को अच्छे से नहीं समझ पाते इसलिए वह बहुत सारे किताबें भी खरीद लेते हैं जिनकी वजह से वह कुछ ऐसी चीजें भी पढ़ते हैं। जिनका कोई मतलब नहीं होता इसलिए अपने सिलेबस को सबसे पहले अच्छे से समझे कि आप यूपीएससी के किस विभाग में जाना चाहते हैं उस प्रकार से अपनी सिलेबस को चुनें।

UPSC Prelims Syllabus 2023

  1. History
  2. Geography
  3. Polity
  4. Economics
  5. Science And Technology
  6. Environment
  7. GS/ Current Affairs/ GS

यूपीएससी के प्रारंभिक परीक्षा में इन विषयों का आपको गहन अध्ययन होना चाहिए क्योंकि यही वह विषय हैं जो यूपीएससी के पहले प्रीलिम्स परीक्षा में आपको सफलता दिलाएंगे जैसा कि आपको पता होगा कि प्रीलिम्स में एक पेपर जनरल स्टडीज का होता है और दूसरा पेपर इन सब्जेक्ट वाइज होता है।

दोनों पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों के जरिए पूछे जाते हैं दोनों प्रश्न पत्रों को मिलाकर 400 अंक के दोनों पेपर होते हैं। अगर आप की पकड़ इन सभी विषयों में मजबूत हो जाती है तो प्रीलिम्स आप आसानी से निकाल सकते हैं आपको कौन से किताब पढ़ने हैं यह टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए यह नीचे कुछ किताब दिए गए हैं।

UPSC Prelims 2023 Exam Pattern

परीक्षा में 200 अंकों के दो अनिवार्य पेपर शामिल होंगे।

  • दोनों प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के होंगे और प्रत्येक का दो घंटे की अवधि होगा।
  • सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र-द्वितीय अर्हकारी प्रश्नपत्र होगा।
  • न्यूनतम योग्यता अंकों के साथ 33% निर्धारित किया गया है।
  • प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सेट किए जाएंगे।

UPSC टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए Prelims Exam के यह नीचे कुछ किताब

Top Best Books for UPSC 2023 (Prelims):-

यह हिंदी मीडियम से टॉप करने वाले उम्मीदवारों के द्वारा सुझाए गए किताबों के नाम है और उनके लेखकों का भी नाम है जो आप खरीद कर इससे तैयारी को अपने बेहतर अंजाम दे सकते हैं।

Syllabus & SubjectsBooks and Author
आधुनिक इतिहास1. आधुनिक भारत का एक संक्षिप्त इतिहास -राजीव अहीर
2. विश्व इतिहास – नार्मन लोवे
3. आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास – सुजाता मेनोन
प्राचीन इतिहासप्राचीन भारत’ – आर एस शर्मा (ओल्ड एनसीईआरटी)
मध्यकालीन इतिहासमध्यकालीन भारत का इतिहास- सतीश चंद्र (ओल्ड एनसीईआरटी)
भारतीय संस्कृति1. भारतीय संस्कृति के पहलू’ – स्पेक्ट्रम
2. कला और संस्कृति-नितिन सिंघानिआ
3. सीसीआरटी वेबसाइट
भौतिक भूगोल1. प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोल
2. मानचित्र ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस
भारतीय भूगोलभारत: भौतिक पर्यावरण (एनसीईआरटी)
विश्व का भूगोल1. मानव भूगोल के मूल सिद्धांत (एनसीईआरटी)
2. भौतिक और मानव भूगोल का प्रमाण पत्र
अर्थव्यवस्था1. भारत के लोग और अर्थव्यवस्था (एनसीईआरटी)
2. भारतीय अर्थव्यवस्था- रमेश सिंह
3. हालिया आर्थिक सर्वेक्षण
राजनीति1. लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति
2. डी डी बसु द्वारा भारत के संविधान का परिचय
3. पी एम बख्शी द्वारा भारत का संविधान
4. भारतीय राजनीति के लिए पुरानी एनसीईआरटी किताबें
दैनिक, मासिक और साप्ताहिक करेंट अफेयर्स1. हिंदू
2. पीआईबी
3. मनोरमा इयरबुक (हिंदी में उपलब्ध)
विज्ञान और तकनीक1. शंकर आईएएस द्वारा नोट्स
2. दैनिक समाचार पत्र
3. इसरो वेबसाइट
एनवायरनमेंट और इकोलॉजी1. समाचार पत्रों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर हाल की घटनाएं
2. एनआईओएस अध्ययन सामग्री

UPSC Mains Syllabus 2023

UPSC Mains Syllabus 2023

  1. History
  2. Geography
  3. Polity
  4. Art and Culture
  5. Economics
  6. Ethics
  7. Essay
  8. Science And Technology
  9. Environment
  10. Optional Language

UPSC Mains Exam Pattern

अंग्रेजी और एक दूसरी किसी और एक आपके द्वारा चुना गया भाषा की परीक्षा इन दोनों पेपर के अंक मुख्य परीक्षा में जोड़े नही जाते है।

जिसको हमने लाल रंग में किया हुआ है।

UPSC मैंस की परीक्षा में 2 भाषाओं की परीक्षा होती है जिसमें एक अंग्रेजी सभी के लिए होता है और दूसरा राज्य का कोई सा भी भाषा हो सकता है जो उम्मीदवार अपने से चयन कर सकता है इन दोनों ही परीक्षाओं में 300 – 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

जिनमें से 75 अंक पाना अनिवार्य होता है 75 अंक से कम नंबर पानी भर उम्मीदवार यूपीएससी के मींस परीक्षा में फेल हो जाते हैं इन दोनों ही विषयों के परीक्षा में आपको 25% अंक लाना अनिवार्य होता है उसके बाद सभी परीक्षाएं होती हैं।

Papers:Papers NameTotal Mark’s
Paper-1हिंदी या संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल कोई भाषा
(क्वालीफाइंग-2 न्यूनतम अंक 25%)
300 अंक
Paper-2अंग्रेजी
(क्वालीफाइंग-1 न्यूनतम अंक 25%)
300 अंक
Paper-3निबंध250 अंक
Paper-4GS Paper-1 भारतीय विरासत और संस्कृति, विश्व का इतिहास एवं भूगोल तथा समाज250 अंक
Paper-5GS Paper-2 शासन व्यवस्था, संविधान, राजव्यवस्था, सामाजिक न्याय तथा अंतरराष्ट्रीय संबंध250 अंक
Paper-6GS Paper-3 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा तथा आपदा प्रबंधन250 अंक
Paper-7GS Paper-4 नीतिशास्त्र, सत्यनिष्ठा और अभिवृत्ति250 अंक
Paper-8वैकल्पिक विषय Paper-1250 अंक
Paper-9वैकल्पिक विषय Paper-2250 अंक
कुल अंक (Total Marks)1750 अंक
And
साक्षात्कार (Interview)275 अंक

यूपीएससी के मेंस परीक्षा में सभी पेपर लिखित होते हैं जिनके लिए आपको जो भी सब्जेक्ट पढ़ने हैं। इस परीक्षा के लिए उसकी आपको संपूर्ण नॉलेज होना चाहिए इसलिए मेंस परीक्षा के लिए टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए नीचे कुछ किताबों के नाम दिए गए हैं जिनको आप खरीद कर पढ़ सकते हैं।

UPSC टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए Mains Exam के यह नीचे कुछ किताब

Best books for UPSC Mains 2023

Syllabus & SubjectsPapersBooks and Author
हिस्ट्री, इंडियन हेरिटेज एंड कल्चरGS पेपर11. नितिन सिंघानिया द्वारा भारतीय कला और संस्कृति
2. बिपन चंद्र द्वारा भारत का स्वतंत्रता संघर्ष
3. बिपन चंद्र द्वारा स्वतंत्रता के बाद का भारत
4. सतीश चंद्र द्वारा मध्यकालीन भारत का इतिहास
5. आरएस शर्मा द्वारा प्राचीन भारत
जियोग्राफीGS पेपर11. माजिद हुसैन द्वारा भारत का भूगोल
2. माजिद हुसैन द्वारा विश्व भूगोल
3. विश्व एटलस (ओरिएंट ब्लैक स्वान)
4. सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन ज्योग्राफी – जी सी लेओंग
5. भौतिक भूगोल की मूल बातें एनसीईआरटी कक्षा 11
राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंधGS पेपर21. एम. लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति
2. डीडी बसु द्वारा भारत के संविधान का परिचय
3. अंतर्राष्ट्रीय संबंध: पुष्पेश पंत
अर्थव्यवस्थाGS पेपर31. भारतीय अर्थव्यवस्था – नितिन सिंघानिया
2. भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिए चुनौतियाँ – अशोक कुमार
नैतिकताGS पेपर4सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए नैतिकता, सत्यनिष्ठा और योग्यता सुब्बा राव और पी.एन. रॉय चौधरी
सॉल्व्ड पेपर्सIAS सामान्य अध्ययन प्रारंभिक परीक्षा के हल किए गए प्रश्नपत्र – विशाल प्रकाशन

UPSC की तैयारी के लिए सही मेंटॉर चयन करें

UPSC की तैयारी के लिए आपको एक सही मेंटॉर का चयन करना बहुत जरूरी होता है सीधे सीधे शब्दों में समझें तो अपने लिए एक सही मार्गदर्शक चुनना यूपीएससी की तैयारी में बहुत ही बड़ा मायने रखता है कि आप कहां पर तैयारी कर रहे हैं वहां के टीचर्स कैसे हैं वगैरा-वगैरा।

कई ऐसे संस्थाएं हैं जो यूपीएससी की तैयारी कर आते हैं जो सिर्फ तैयारी ही चलाते हैं उनका मकसद यह होता है कि वह सिर्फ तैयारी कर आते हैं और पैसा कमाते हैं। बस उनका मकसद यही होता है। लेकिन आपको वैसे मेंटर को सेलेक्ट करना है जो आपके डाउट्स को क्लियर करें जो आपके यूपीएससी बनने के सफर में सही मार्गदर्शक बने।

आपकी नजर में यूपीएससी की तैयारी कराने वाला भारत का सबसे बेस्ट टीचर कौन है उसका नाम कमेंट में लिखकर हमें जरूर बताएं

MOCK Test देते रहें।

यूपीएससी की तैयारी किस साथ-साथ अपने आप को आप ना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप हर रोज हो सके तो आपको मॉक टेस्ट देते रहना चाहिए मॉक टेस्ट देने के लिए कई सारी वेबसाइट मौजूद है। जिनको आप सर्च करके देख सकते हैं। इससे आपकी तैयारियां कहा तक पहुँची है आपको पता लग जायेगा।

UPSC मेंस की तैयारी कैसे करें

यूपीएससी मेंस की परीक्षा की तैयारी करते समय आपको पिछले वर्षों के पेपर के आंसर राइटिंग अच्छे से खूब करनी चाहिए आप जितना ही आंसर राइटिंग मेंस की तैयारी के लिए करेंगे आपके लिए उतना ही बेहतर साबित होगा मेंस का परिणाम।

इसलिए मेंस परीक्षा में बैठने से पहले आपको कम से कम 1000 प्रश्नों के आंसर राइटिंग कर ही लेनी चाहिए

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें

अक्सर दसवीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें, 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें, यह सवाल खूब पूछे जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की तैयारी 10वीं, 12वीं के बाद आप स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं।

लेकिन यूपीएससी की परीक्षा में आप बैठ नहीं सकते हैं कहने का मतलब सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की(किस भी विषय से) डिग्री होनी चाहिए। और आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए लेकिन तैयारी की कोई भी रोक नहीं है ऊपर दिए गए सभी नियमों के द्वारा आप वैसे ही आईएएस की तैयारी कर सकते हैं।

पढ़ाई में मन कैसे लगाए बेहतरीन तरीका 2023

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें

कोचिंग के बिना UPSC की तैयारी कैसे करें या फिर कोचिंग बिना IAS की तैयारी कैसे करें यह भी सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हम सिविल सर्विसेज की तैयारी करने के लिए कोचिंग किस लिए लेते हैं सबसे पहले हमें इसे समझना होगा तो अगर आप सोचें तो इसका सीधा-सीधा मतलब यह निकलता है कि हमारे पास जो भी डाउट होते हैं वह कोचिंग के मेंटॉर (टीचर्स) से सॉल्व हो जाता है।

बाकी पढ़ाई में मेहनत तो आपको स्वयं ही करना पड़ता है हर चीज कोचिंग में पढ़ाई जाती नहीं है लेकिन कोचिंग की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका यह होती है कि वह आपको सही मार्गदर्शन देती रहती है कोचिंग का आपके आईएएस बनने के सफर में कहे तो 15 से 20% योगदान होता है बाकी आपकी कड़ी मेहनत और लगन होती है।

अगर आप चाहते हैं घर बैठे बिना कोचिंग के यूपीएससी का तैयारी करना और आईएएस बनना तो आप यह बिल्कुल कर सकते हैं बस आपके अंदर सच्ची लगन और आत्मविश्वास के साथ कड़ी मेहनत होनी चाहिए जिसके बदौलत आप आईएस बन सकते हैं।

सारांश:- इस पोस्ट के जरिए हमने कोशिश किया है कि आपको UPSC की तैयारी करने के लिए कौन-कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए, और यूपीएससी की तैयारी के लिए परीक्षा का प्रारूप, विषय, टाइम मैनेजमेंट, किताबें यूपीएससी के लिए मुख्य, परीक्षाएं कैसे होती हैं, मेंस की तैयारी कैसे करें, और प्रीलिम्स की तैयारी कैसे करें, इन सभी छोटी से बड़ी जानकारी तक हमने इस पोस्ट में कवर किया है. यदि आपको अभी भी यूपीएससी के तैयारी को लेकर कोई डाउट है तो आप हमें टेलीग्राम कर सकते हैं या फिर व्हाट्सएप ग्रुप में फॉलो करके व्हाट्सएप एडमिन को मैसेज कर सकते हैं।

IMPORTANT:- 👇

और हा मैं आपको यह भी जानकारी दे दु की यदि आप ऐसे सभी भर्ती,जॉब,एडमिट कार्ड, SSC GK Questions in Hindi 2023, History GK Questions जैसी सभी सेवाओं का लाभ भविष्य में चाहते है, तो हमारे Telegram को अभी join कर लिजिए। धन्यवाद!

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp Group Join now

आपके लिए जरूरी लिंक

UPSC की तैयारी को लेकर अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न:

UPSC की तैयारी कैसे करें?

आप सबसे पहले इस परीक्षा के बारे में भली भाति सम्पूर्ण ज्ञान अर्जित करें जो हमने आपको पुर्त डिटेल्स में बताया हुआ है।

क्या 12वी पास UPSC की तैयारी कर सकते है?

जी हा, आप कर सकते है लेकिन आपको UPSC किस परीक्षा देने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

क्या इंजीनियरिंग के लोग UPSC की तैयारी कर सकते है?

जी हा, आप कर सकते है। इसमे कोई भी रोक नही इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवारों की अच्छी पकड़ होती है अंग्रेजी की जिसके वजह से वह सभी किताबों को अच्छे से पड़ सकते है।

UPSC के ऑप्शनल में कौन सा विषय चुनें?

UPSC की तैयारी कई बार लोग करते है परीक्षा भी देते है, लेकिन यह क़भी लोग अपने वैकल्पिक विषय को चुनने में गलती करते है लेकिन आपको अपने आपको मापन होगा कि आपकी किस विषयके पकड़ तगड़ी है उसी को ही वैकल्पिक विषयके चुनें।

UPSC के इंटरव्यू में कैसे प्रश्न पूछे जाते है?

UPSC के इंटरव्यू में आप ही से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं यूपीएससी के इंटरव्यू के लिए यदि आपको तैयारी करना यह तो आप अपने बारे में भली भांति जानिये। अपने पूरे वातावरण को जाने।

UPSC की तैयारी के लिए कितना फीस लगता है?

UPSC की तैयारी करना आज के समय में काफी सस्ता भी हो चुका है आप घर बैठे यूपीएससी की तैयारी ऑनलाइन कर सकते है। लेकिन किसी शहर मैं यदि आप रहकर और offline पढ़ाई करते हैं तो आपकी सालाना खर्च लगभग 2.5 से ₹300,000 तक भी पड़ सकती है।

2023 में IAS की तैयारी कैसे करें?

IAS की तैयारी काने के लिए आपको सबसे पहले इस परीक्षा के सभी पाठ्यक्रम को समझना होगा। दूसरा आपको अपने लिए एक सही मेंटॉर चयन करना होगा जो आपको सही दिशा निर्देश दे सकें।

क्या UPSC की तैयारी के लिए अंग्रेजी आवश्यक है?

अगर हम मोटी मोटा तौर पर कहे तो, हा लेकिन उतनी जरूरी भी नही। यदि आपको अंग्रेजी समझ मे आती है और बोलने नही आती तो भी चलेगा। क्योंकि यह परीक्षा आपके ज्ञान की होती है, किसी बहस की नही।

Leave a Comment