UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती आवेदन प्रकिया Sarkari Naukari

UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UPP constable bharti latest news 2022 उत्तर प्रदेश पुलिस हेड कॉन्स्टेबल की भर्ती को लेकर अच्छी खबर आई है। जो उत्तर प्रदेश के युवावों को बेसब्री है। इसमें अन्य पदों पर भर्ती सुरु भी हो चुकी है। तो आइए जानते है। इसकी पूरी डिटेल्स, जैसे:

[उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती कब आएगी, UP Police Bhirti kab niklega, UP Police Bharti ke liye Kitana age hona Chaahiye, UPP Exam Syllabus, UPP Total Vacancy 2022, UP Police ka exam kaise hota hai, Utter pradesh Police Bharti ki puri Details, UP Police Constable bhrti 2022 ka form kab niklega, UPP ka form kb niklega]

Table of Contents

UP Police Constable Bharti 2022 | उत्तर प्रदेश कॉन्स्टेबल पुलिस भर्ती 2022

Uttar Pradesh के युवा चाहे वह पढ़ाई कर रहे हैं या फिर वह उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो उन सभी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक अच्छी खबर सामने निकल कर आई है जिसमें उत्तर प्रदेश के 12वीं पास छात्रों के लिए या फिर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उन सभी युवाओं को उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में भर्ती (UP Police Constable Bharti 2022) होने का शानदार मौका मिलेगा।

हालांकि इस पुलिस के विभाग में रेडियो ऑपरेटर और रेडियो मैकेनिक के रूप में पुलिस विभाग में भर्ती की गई है लगभग 2000 से अधिक पदों के लिए जिसका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो चुका है परीक्षा सिर्फ बाकी है।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में महिला और पुरुष दोनों ही ऑनलाइन आवेदन को कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश के 12वीं पास लाखों नवयुवक UP Police Constable bharti 2022 इस भर्ती के तैयारी कर रहे हैं और पिछले कुछ सालों से उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती का इंतजार भी कर रहे हैं। कि कब यह भर्ती आए और वह अपने योग्यता को दिखाएं और इस उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में शामिल हो उत्तर प्रदेश के नवयुवक और भी अन्य कई सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं।

जिनका यही मकसद है कि उनको आगे चलकर सरकारी नौकरी मिले ज्यादातर उम्मीदवारों की यही चाहत होती है। कि उनकी जो तैयारी हो रही है। उन्हें सरकार की तरफ से देशभर में तमाम वैकेंसी जो निकल रही है उसमें उनका एक योग्य और इच्छुक स्थाई जगह मिले जहां वह अपनी प्रतिभा को दिखा सके और उनकी नौकरी की जो तैयारी है वह सफल हो सके।

UP Police Constable Bharti 2022
UP Police Constable Bharti 2022

UP Police Constable Recruitment 2022 Highlight

Recruitment Organization Name:Public Service Commission, Prayagraj
UTTAR PRADESH
Join our Telegram:Join now
Join Our WhatsApp Group:Join now
Post Name:UP Police Constable
UP Police Constable Recruitment Online Application Begin Date:Coming soon
UP Police Constable Recruitment Online Application Last Date:Coming soon
UP Police Constable Recruitment Admit card:10 days prior to the announced date of examination
Category:Latest Govt. jobs
UPP Recruitment 2022 Application Fees:General, OBC, EWS:- Rs.200/-
ST, SC, PWD:- Rs.0/-
Exam fees को आप Debit card, Bhim UPI, PayTm Phone Pay सभी प्रकार से जमा कर सकते है.
UPP Recruitment 2022 Official website:uppsc.up.nic.in.
UP Police Constable Ka Exam kb Hoga:Coming Soon

UP Police Constable Bharti 2022 में कितनी भर्ती आएगी

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए लगभग 26000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जिसकी जानकारी सबसे पहले आपको इसी वेबसाइट पर मिलेगी इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपको यह जानकारी सबसे पहले मिले तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या फिर टेलीग्राम ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर लीजिए

UP Police Constable Bharti 2022 में कौन लोग भर्ती होंगें

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए कक्षा बारहवीं में पास होना अनिवार्य है किसी भी सब्जेक्ट से।

और अगर आप UP Police Constable Bharti 2022 में शामिल होना चाहते हैं और आपने Science Subject से पढ़ा है तो और भी बढ़िया है। फिर तो आपकी तैयारी गजब की होगी आगे हम आपको बताए है UP पुलिस कि तैयारी कैसे करनी है।

UP Police Constable Bharti 2022 में क्या-क्या लगता है

  • आधार कार्ड
  • 10th, 12th रिजल्ट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी
  • चरित्र प्रमाण पत्र

UP Police Constable Bharti 2022 का Syllabus in Hindi

UP Police Constable Bharti 2022 ka Syllabus ये सभी उत्तर प्रदेश कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को यह अच्छे से पता होना चाहिए कि उनका इस भर्ती में UP Police Constable syllabus क्या होगा। जिससे तैयारी को एक सही दिशा मिले और तैयारी भी आपकी कमाल की हो।

  • हिंदी
  • गणित और मानसिक क्षमता
  • जरनल नॉलेज GK
  • रीजनिंग और मानसिक योग्यता

UP Police Constable भर्ती 2022 की तैयारी कैसे करें

UP Police Constable Bharti 2022 के लिए आपको तैयारी करने से पहले आपको ये अच्छे से पता होना चाहिए की इस भर्ती में कौन से विषय शामिल है। और कौन सी सिलेबस हैं। यानी जितने अच्छे से आपको सिलेबस के बारे में पता होगा तो आपकी तैयारी को जो दिशा होगी वह बिल्कुल क्लियर होगी। कि आपको कौन सी किताब पढ़नी है और इस भर्ती के लिए आपको कैसा नॉलेज रखना है, यह सबसे पहले क्लियर होना चाहिए।

उसके बाद इन 5 स्टेप को आप को नियमित रूप से फॉलो करने हैं फिर आप देखेंगे आपकी जो तैयारी है वह बहुत ही कमाल की तैयारी होगी और हंड्रेड परसेंट आपका सिलेक्शन भी होगा।

  • स्टेप 1:- आप को नियमित रूप से इसके सभी सिलेबस को तैयारी के रूप में पढ़ना है और हिंदी को तो आपको सबसे इंपोर्टेंट भी देना है. और इतना इंपोर्टेंट देना है कि उसमें 100% में से 100% क्वेश्चन आप सॉल्व कर ले तैयारी ऐसी होनी चाहिए। UP Police Constable.
  • स्टेप 2:- बीते पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करना है और आप इससे अपना एक रेस्क्यू पता लगा सकते हैं कि आपकी तैयारी कहां तक पहुंची है बिना किसी ताका झाकी करके आपको किशन पेपर सॉल्व करते रहना है।
  • स्टेप 3:- और आप जो भी पढ़े उसका रिवीजन हर 2 दिन में जरूर करें।
  • स्टेप 4:- आपको रिजनिंग और गणित पर उतना ही ध्यान देना है जितना आपको हिंदी विषय पर देना है और रिजनिंग हो सके तो आपकी 90 प्रतिशत तैयारी तो पूरी होनी चाहिए जिसके लिए आपको खूब प्रैक्टिस करना हो
  • स्टेप 5:- सबसे इंपोर्टेंट बात जो है वह आपको स्टेट नंबर 5 में जरूर फालो करना है यदि आप इस को फॉलो नहीं करते हैं तो आपका कंसंट्रेशन खराब हो जाएगा जिससे आपकी सारी तैयारी पर पानी फिर सकता है वह है आपको सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखना है।
  • जितना हो सके आप सोशल मीडिया को कम यूज करें जैसे फालतू के वीडियोस देखना फालतू के गाने देखना और भी ऐसे जो सोशल मीडिया पर फालतू काम होते हैं उनसे दूरी बना कर रखना यह आपके लिए सबसे जरूरी स्टेप है। क्योंकि आप सोशल मीडिया से जीतना ही दूर रहेंगे आपको तैयारी करने में उतना ही अधिक टाइम मिलेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में परीक्षा कैसे होती है

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में परीक्षा सिर्फ एक पेपर का होता है जो लिखित परीक्षा है यानी पेंसिल से गोला बनाने वाला होता है। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। जो हिंदी भाषा और इंग्लिश दोनों में होता है। जो कुछ इस प्रकार से हैं।

UP Police Constable Exam Pattern 2022

विषय:कुल प्रश्न:अधिकतम नंम्बर:
जनरल नॉलेज3876
जनरल हिंदी3774
गणित और मानशिक क्षमता3876
रीजनिंग और मानशिक योग्यता3774
कुल150300

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में लंबाई कितनी होनी चाहिए

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में लंबाई कितनी होती है जी पुरुष और महिला दोनों के लिए अलग है। निर्धारित दिये गये जो नीचे दिया गया टेबल से आप समझ सकते हैं। UP Police Constable Bharti 2022

कटेगरीपुरूषमहिला
General/OBC/EWS168152
ST/SC160147

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है

यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में यदि आप परीक्षा पास कर चुके हैं । और फिजिकल परीक्षा भी पास कर चुके हैं उसके बाद आपको मेडिकल परीक्षा देनी होती है यानी मेडिकल टेस्ट आपका लिया जाता है यदि आप किसी भी प्रकार से बीमार पाए जाते हैं यानी कि आप की मानसिक हालत या आपका स्वास्थ्य किसी भी प्रकार से अगर खराब रहता है या आपकी आंखों में दिक्कत होती है या किसी अंग में आपके प्रॉब्लम है तो आप इस भर्ती से बाहर निकालिए जाएंगे आपकी शारीरिक फिटनेस बिल्कुल परफेक्ट होनी चाहिए।

  • कान साफ होना चाहिए।
  • बाबासीर जैसे गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • हाथ पैर टूटे नहीं होनी चाहिए।
  • कभी भी ठीक ना होने वाली बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू या गोदना नहीं होना चाहिए।
  • आंख की रोशनी और आपको रंग सही दिखना चाहिए इसको कलर विजन टेस्ट कहते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में दौड़ कितनी होती है

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में दौड़ कितना होता है। तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की इसमें पुरुष वर्ग के लिए 4.8 KM 30 मिनट के अंदर दौड़ को पूरा करना होता है वहीं महिला वर्ग के लिए 2.4 किमी की दौड़ को 18 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।

यदि आप इससे कम समय में भी पूरा करते हैं तो आपको और भी अधिक चांस हो जाता है इस में सिलेक्शन होने का तो कोशिश यह आपकी होनी चाहिए कि आपके दौड़ जो है वह समय सीमा के भीतर ही पूरा हो जाए।

यूपी पुलिस में भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिये

UP Police Constable के भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से इंटरमीडिएट का शिक्षा प्रदान किया हो और उसमें कम से कम 50% अंकों से पास हो या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त प्राइवेट या संस्था से कक्षा 12वीं की परीक्षा में पास हो।

यूपी पुलिस कांस्टेबल का मासिक वेतन कितना होता है

UP police constable ki salary कितनी होती है यह सवाल हर भारतीय होने वाले युवा के जेहन में कभी ना कभी जरूर आएंगे तो हम आपको बता दें भर्ती हुए युवा को ट्रेनिंग के दौरान 5 से ₹7000 तक मिलते हैं सिर्फ उसके खर्चे के लिए ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाने के बाद सरकार मंथली 20 से ₹25000 महीने का वेतन देना शुरू कर देती है और इससे अधिक भी वेतन हो सकता है।

यह अनुमान वेतनमान 2013 और 14 के अनुसार बताएं हैं जो ₹4000 या ₹6000 तक और बढ़ भी सकते हैं यानी 2022 और 23 का वेतनमान 32 से ₹35000 तक हो सकता है

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में पुरुष के लिए जो उम्र का समय सीमा तय किया गया है वह है 18 से 22 साल तक। वहीं महिलाओं के लिए जो उम्र का समय सीमा तय किया गया है वह है 18 से 25 वर्ष तक।

पुरूष का उम्र सीमामहिला का उम्र सीमा
18 से 22 साल तक18 से 25 साल तक

यूपी पुलिस कांस्टेबल में कितना नंम्बर भर्ती के लिए होना चाहियें

यूपी पुलिस भर्ती 2022 में सलेक्ट होने के लिए कितना नंम्बर होना चाहिए। यह आपको समझना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि आज के समय मे नौकरी कम और नौकरी करने वाले ज्यादा है। तो आपको पहले ये जानना जरूरी है। कि इस UP Police Constable 2022 Cut-off कैसे तैयार किया जाता है। यानी मोटे तौर पर कहे तो यदि आपका 70% नंम्बर तो आना ही चाहिए।

यानी 150 प्रश्न में से आप कम से कब 115 प्रश्नो को सही कर लिए तो आपका सिलेक्शन लगभग हो जाएगा। और यदि अपने 125 प्रश्नों को हल कर लिया तो आपका सिलेक्शन होने से कोई नही रोक सकता है।

यूपी पुलिस की भर्ती कैसे होती है

UP Police Bharti में सरकारी नौकरी या UP Police Constable 2022 की सरकारी नौकरी के लिए नियम सभी लगभग एक ही होते है बस परीक्षा का पैटर्न थोड़ा अलग होता है। उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में परीक्षार्थी से परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें एक प्रश्न का दो नंबर दिया जाता है स

कुल 3 घंटे का होता है यानी एक प्रश्न पर आपको 2 मिनट का समय मिलता है और यदि परीक्षार्थी समय का सदुपयोग करते हुए अपने परीक्षा को देता है तो वह लगभग सभी प्रश्नों को हल कर सकता है परीक्षा लिखित रूप से होती है यानी आपको परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होता है जिसमें उत्तर पुस्तिका पर आपको ब्लैक गोले का चिन्ह बनाना होता है

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में कैसे प्रश्न पुछे जाते है

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पी पूछे जाते हैं जिसमें आपको गलत जवाब देने पर एक नंबर के चौथाई भाग को काट लिया जाता है इसलिए आप की कोशिश यह होनी चाहिए कि आप गलत जवाब ना दे जितना भी दे सही जवाब दे और प्रश्न कुछ इस प्रकार से पूछे गए होते हैं

  1. जलियांवाला बाग हत्याकांड किस सन्न में घटित हुआ था?

(A). 1950 में (B). 1870 में

(C). 1912 में (D). 1922 में

कुछ इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कितना नंम्बर चाहिए

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होने के लिए ओबीसी जनरल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 45% पास होने के लिए मिनिमम नंबर होते हैं लेकिन यह अधिकतम नंबर 70 से 85% होनी चाहिए सिलेक्शन के लिए।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होने के लिए एसटी एससी के उम्मीदवारों को भर्ती होने के लिए कम से कम 35% नंबर होने चाहिए और अधिकतम 65 से 70% नंबर होने चाहिए यदि इससे कम नंबर आते हैं तो भर्ती होने के बहुत ही कम चांस हो जाते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का मेरिट कैसे बनता है

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में मेरिट कैसे बनता है और कौन बनाता है और क्यों हाई हो जाता है। इसके कई कारण है। किसी भी भर्ती में मेरिट की हाई हो जाना यह निर्भर करता है। कि उस भर्ती में सीटों की संख्या कितनी है और उन सीटों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार कितने हैं।

अगर जितना कम सीट होगा उतना ही मेरिट हाई होगा। और सीट अधिक होगा और उम्मीदवार कम होंगे तो मेरिट भी कम होगा इन बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं। कि लगभग उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती साल 2022 के लिए देश भर से लगभग 20 लाख से ऊपर उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं और भर्ती कुल 26210 पदों के लिए ही आने वाली है।

जिस पर लगभग 20 लाख से अधिक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करेंगे जिसमें से कम से कम डेढ़ या दो लाख लोग परीक्षा को तो पार्टी करेंगे तो इसमें साफ तौर पर पता चलता है। कि मेरिट को हाई बनना तय है।

इसलिए यदि आप जितना भी क्वेश्चन सही कर पाए आप पूरा कोशिश कीजिए जितना भी आपका नंबर अधिक होगा उतना ही चांस होगा कि आप उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में शामिल हो जाएं।

Important Links For UP Police Head Constable Bharti 2022

UP Police Constable Recruitment 2022 Online Application Being Date:Coming Soon
UP Police Recruitment 2022 Online Application Last Date Date:Coming Soon
UP Police Recruitment Notification 2022 PDFComing Soon
UP Police Recruitment OLD 2013 NOTIFICATION PDFDownload Now

निष्कर्ष:- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल या पुलिस के भर्ती की तैयारी कर रहे हैं इस समय उम्मीदवारों को यह इस पोस्ट के माध्यम से समझ में आ गया होगा कि आप को किस प्रकार तैयारी करनी है और आप का सिलेबस कैसा होने वाला है परीक्षा कैसे होगी मेरिट कैसे बनेगा उम्र क्या होनी चाहिए यह सभी चीजें आपको लगभग क्लियर हो गया होगा यदि आपको अभी भी यह लगता है कि आपके पास कोई सवाल बचा है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताइए हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपका जवाब दे सकें।

IMPORTANT:- 👇👇👇👇

और हा मैं आपको यह भी जानकारी दे दु की यदि आप ऐसे सभी भर्ती,जॉब,एडमिट कार्ड, जैसी सभी सेवाओं का लाभ भविष्य में चाहते है, तो हमारे Telegram को अभी join कर लिजिए। धन्यवाद!

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp Group Join now

Top 10 Latest Government Jobs 2022 List को भी देखे 👇

10वी पास के लिए बंपर भर्ती JSSC 2022Latest Sarkari Jobs 2022
CISF 2022 Notification 2022 For 530 SBI क्लर्क, जूनियर एसोसिएट कि भर्ती
SSC CGL भर्ती 2022FCI भारतीय खाद्य निगम विभाग में भर्ती
AAI एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्तीNABARD Development Assistant Bharti
SBI SO के पद की भर्तीSSC AFMS Recruitment Indian Army
AWES Army Public School RecruitmentJharkhand PGT Teacher ki Bharti

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

यूपी पुलिस की भर्ती कब आएगी?

up पुलिस की भर्ती 2022 के लिए नवम्बर या फिर दिसम्बर में जारी किया जाएगा।

यूपी पुलिस का सिलेबस क्या है?

हिंदी
गणित
रीजनिंग, मानसिक योग्यता, GK

UP पुलिस 2022 का टोटल कितनी भर्ती निकलेगी?

26210 पदो के लिए।

यूपी पुलिस कांस्टेबल में दौड़ कितना मांगा है?

4.8KM 30 Mint. में

यूपी पुलिस में भर्ती के लिए उम्र कितनी हिनी चाहिए?

पुरूष 18 से 22 वर्ष
महिला 18 से 25 वर्ष

यूपी पुलिस की भर्ती के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए?

कम से कम 12th पास

यूपी पुलिस की हाइट क्या होता है?

168 CM पुरूष
157 CM महिला

Leave a Comment