UP Anganwadi Bharti 2022: 8वी और 10वी पास वालो के लिए आगनवाड़ी में बंपर भर्ती

UP Anganwadi bharti 2022 :- 5वी पास 8वी पास और 10वी पास वालो के लिए आगनवाड़ी में बंपर भर्ती उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा 53,000 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा राज्य के सभी उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौक़ा। यहां हम आपको बताएंगे यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 की पूरी जानकारी। UP Anganwadi Exam, UP Anganwadi Exam Center, UP Anganwadi Exam Subject, इत्यादि।

Table of Contents

UP Anganwadi Bharti 2022 | यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 कुल पद 53,000

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा राज्य में 5वी पास 8वी पास और 10वी पास उम्मीदवारों के लिए सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

जिसमें आंगनवाड़ी भर्ती में कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी कार्यकर्ता, के पदों पर भर्ती यूपी आंगनवाड़ी में की जाएगी। जिसकी होने वाली परीक्षा की तारीख आपको किसी वेबसाइट पर जल्द ही सूचित की जाएगी इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन कर सकते हैं।

Join our TelegramJoin now
Join Whatsapp GroupJoin now

जो भी इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के माध्यम से कुल उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ भर्ती 2022 के अंतर्गत 53000 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी। सबसे जरूरी बात यूपी आंगनवाड़ी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का निवासी और जहां पर आप यह फॉर्म भर रहे हैं वहां का लोकल निवासी होना अनिवार्य है।

UP Anganwadi Bharti में क्या करना होगा?

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 मैं यदि आप आवेदन करते हैं तो आप यह जानने की जरूरत इच्छुक होंगे कि आखिरकार इस नौकरी में आपको काम कौन सा करना होगा।

उत्तर प्रदेश में भर्ती हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बाल विकास शिक्षा विकास स्वास्थ्य विकास ऐसे तमाम जनसेवा जैसे कार्यों को करना होता है इसमें शामिल है पोलियो ड्रॉप पिलाना जनगणना करना नई योजनाओं के बारे में बताना वैक्सीन लगाना वैक्सीन के बारे में जानकारी देना घर जाकर महिलाओं को शिक्षित करना और ऐसी तमाम सरकारी कामों में मदद करना होता है जिनमें यूपी आंगनवाड़ी में एक सुपरवाइजर आंगनवाड़ी महिला होगी।

UP Anganwadi Bharti मंथली वेतन कितना होगा?

अगर बात करें यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में इनकम मंथली वेतन कितना होगा। तो आपको बता दें यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में मंथली इनकम इनके पोस्ट के हिसाब से तय किया गया है जिसमें आंगनवाड़ी हेल्पर की मंथली इनकम ₹2000 होगी।

आंगनवाड़ी मिनी कार्यकर्ता की मंथली वेतन 3000 से ₹6000 तक होगा। वही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मंत्री वेतन 4000 से ₹8000 तक होगा। और अगर बात करें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुपरवाइजर की तू उस पद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मंथली वेतन ₹20000 तय किया गया है।

Join our TelegramJoin now
Join Whatsapp GroupJoin now

UP Anganwadi Bharti 2022 Highlights

Name of the Organization बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग,उत्तर प्रदेश सरकार
पद का नामकार्यकर्ता, सहायिका, मिनी कार्यकर्ता
कुल ख़ाली पद53,000
ऑनलाइन आवेदन तारीख़ 22th July 2022
Category Latest jobs
UP आंगनवाड़ी परीक्षा 2022 परिक्रियासभी परीक्षा हिंदी, उर्दू और राज्य के अन्य भाषाओं में हो होगी जो बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
और इंटरव्यू होंगे।
UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 आवश्यक शिक्षाआंगनवाड़ी हेल्पर 5वी पास अनिवार्य।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता 10वी पास अनिवार्य है।
UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 ऑनलाइन फॉर्म शुक्लसभी कैटेगिरी के लिए:- शून्य ₹0/-
UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 परीक्षा तारीख़अभी घोषणा नही क्या गया है।
UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 ऑफिशियल वेबसाइटbalvikasup.gov.in

UP Anganwadi Bharti 2022 (PFT) चिकित्सा मानक

  • Physical Efficiency Test (PET)
  • Physical Standard Test (PST)
  • Written exam
  • Documentation
  • Detailed Medical Examination (DME)
  • Review Medical Examination (RME)

UP Anganwadi Bharti 2022 टोटल पोस्ट

UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए 53000 पदों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन फार्म भर सकते है। जिसमे आंगनवाड़ी महिला सुपरवाइज़र, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी मिनी कार्यकर्ता, ये जरूरी निम्न प्रकार के पदों पर भर्ती UP आंगनवाड़ी 2022 के सत्र में किया जाएगा।

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 Age Limits

UP Anganwadi Bharti 2022 Age LimitMinimum Age : 21 Years
Maximum Age : 45 Years
नामांकन के उम्मीदवारों की आयु 21 -45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
Join our TelegramJoin now
Join Whatsapp GroupJoin now

UP Anganwadi Bharti 2022 Notices महत्वपूर्ण:-

  • कृपया इस अधिसूचना में दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन UP Anganwadi Bharti 2022 आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन करने के पात्र है।
  • ऑनलाइन आवेदन भरना balvikasup.gov.in
  • आपको बता दे कि आपको सारी जानकारी ये ऑफिसियल साइट के द्वारा दिया जा रहा है।
  • अंतिम तिथि के जो भी डाटा सही करना है सब अंतिम तिथि के उपरांत सम्मिलित कर दे।
  • UP Anganwadi Bharti 2022 यदि आप इसको आवेदन कर रहे हैं तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट से करें इसके अलावा अन्य किसी भी माध्यम से आप आवेदन करते हैं। तो वह अमान्य माना जाएगा इसकी विस्तृत जानकारी इसके आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।
  • इसको आप ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आवेदन कीजिए क्योंकि यदि आप इस फॉर्म को आवेदन करते हैं तो आपसे पूछे गए सभी आवश्यक विवरण को भरना सही-सही जरूरी है अन्यथा इस फॉर्म को अमान्य माना जाएगा।
  • इस फॉर्म का आवेदन पूर्णतया निशुल्क है।
  • चीन की कार्यवाही जनपद स्तर से यदि कोई शंका हो तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं। या फिर जिला कार्यक्रम अधिकारी से समाधान करा सकते हैं।
  • UP Anganwadi Bharti 2022 का फॉर्म भरते समय आप हिंदी अंग्रेजी उर्दू इन भाषाओं में भर सकते हैं।
  • निर्देशित किया जाता है। कि ऑनलाइन आवेदन करते समय व्यक्तिगत जानकारी को जैसे पंजीकरण संख्या जन्मतिथि आधार नंबर सामान्य आईडी इतिहास किसी अन्य व्यक्ति के साथ साजन न करें।
  • UP Anganwadi Bharti 2022 हिंदी उर्दू अंग्रेजी यूनिकोड में भरा जा सकता है ऑनलाइन आवेदन फॉर्म।

UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए आवेदक को चार भागों में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में अब तो सबसे पहले उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित कराई जाएगी देने के बाद इस जांच किया जाएगा और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन यदि कोई योग करने के लिए कहा जाएगा उसके पश्चात इस स्तर पर एक संख्या आपको प्राप्त होगी आपके मोबाइल नंबर जिसको आप तो आप उसे सेव कर ले आपको आगे काम मे आएगा।
  • यदि आप यूपी आंगनवाड़ी का फॉर्म ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपको शैक्षिक योग्यता को भरना होगा जिसमें शामिल होंगे ग्रेड सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से आपको भरना होगा।
  • अब आप को तीसरे टेप में सबसे अहम काम करना है और ध्यान पूर्वक काम करना होगा इसमें इच्छुक उम्मीदवारों की व्यक्तिगत विवरण अंकित कराई जाती है। और आवेदन कर्ता को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होते हैं जो SCAN की गई JPG, JPEG, PNG, फाइल में होती है. और पहले अपलोड होनी चाहिए फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20kb का होना चाहिए
  • इससे अधिक नहीं आवेदन कर्ता को अपनी फोटो अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर को JPG, JPEG, PNG, फाइल के रूप में अपलोड करना होगा जिसका डिजिटल आकार 10kb से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अब आपको चौथे चरण में आप की सहमति ली जाएगी और आपको सहमत होना भी होगा आवेदन फॉर्म को भरने के लिए इसमें आपको अंकित तिथि मिलेगी जो भविष्य में आवश्यक सुधार के लिए शिविर आप का बटन दबा सकते हैं। यदि आपको लगता है। कि यह फॉर्म को चेक कर लेना चाहिए।
  • कि आप इसमें कुछ गलत भरे हैं या फिर नहीं तो आप इस को सेव ड्रॉप करके सारी डिटेल प्रेषित चेक कर सकते हैं अब आवेदक अपने आवेदन फॉर्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने परीक्षण करने हेतु ग्राफ का प्रिंट भी ले सकता है। लेकिन जब आप इसको फाइनल सबमिट कर देंगे उसके बाद अपने फोन में कोई भी संशोधन आप नहीं कर सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ भर्ती के लिए आवेदक को चार भागों में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने से पहले यह ध्यान में रखें कि इसको फाइनली सबमिट करने के बाद इसमें कोई भी करेक्शन नहीं किया जा सकता है
  • Mobile Number
  • UP Anganwadi Bharti 2022 का फॉर्म आवेदन करने से पहले अपनी खुद की Email Account का ही उपयोग करे या फिर नया ईमेल बना ले । अन्यथा इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी
  • सबसे महत्वपूर्ण बात की अपने email से आवेदन करें।
  • आप इस फार्म को ऑनलाइन आवेदन यहाँ balvikasup.gov.in

UP Anganwadi Bharti 2022 salary

UP Anganwadi 2022Salary
आंगनवाड़ी हेल्पर: Rs.2000
आंगनवाड़ी मिनी कार्यकर्ता: Rs.3000 -Rs.6000
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता:Rs.4000 – Rs.8000
आंगनवाड़ी Supervisor:Rs.20,000

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे?

  • UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए परीक्षार्थियों से जनरल नॉलेज समसामयिक विषय और कुछ साधारण पॉलिटिक्स के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए हिंदी व्याकरण के प्रश्न पूछे जाएंगे रसायन विज्ञान के भी कुछ छोटे प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए कंप्यूटर केबीसी सवाल भी पूछे जाएंगे।
  • यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में सभी पूछे गए प्रश्न बहुविकल्पी होंगे जिसमें यह सभी प्रश्न आप सभी से पूछे जाएंगे।

UP Anganwadi Bharti 2022 Previous Modal Paper

Anganwadi Bharti UP Modal Paper PDFDownload Now
Anganwadi Bharti UP Modal Paper PDF आंगनवाड़ी Supervisor:Download now
Anganwadi Bharti UP 2019 Modal Paper PDFDownload now
Anganwadi Bharti UP 2018 Modal Paper PDF आंगनवाड़ी Supervisor:Download now
Anganwadi Bharti UP Modal Paper Hindi PDFDownload now
Join our TelegramJoin now
Join Whatsapp GroupJoin now

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए सबसे बढ़िया किताब कौन सी है?

आपको बता दें UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए सबसे बढ़िया किताब आप इंटरनेट पर यूपी आंगनवाड़ी भर्ती किताब लिख कर सर्च कर सकते हैं और आप यूपी आंगनवाड़ी के लिए लुसेंट की जनरल नॉलेज की किताब भी पढ़ सकते हैं हिंदी साधारण व्याकरण भी पढ़ सकते हैं।

जिस से जुड़ी कई सारे सवाल आपके परीक्षा में पूछे जाएंगे। उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी परीक्षाओं के लिए आप जनरल नॉलेज जैसी किताबों को पढ़ सकते हैं जिसमें कंप्यूटर के कुछ बेसिक प्रश्न दिए हो और बात व्यवहार स्वास्थ्य जीव विज्ञान रसायन विज्ञान भौतिकी विज्ञान ऐसे तमाम साधारण सवाल होते हैं जो उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी भर्ती में पूछे जाते हैं।

Important Documents for UP Anganwadi Bharti 2022

  1. फोटो के साथ आधार कार्ड
  2. Education Result Certificate
  3. Certificate
  4. पैन कार्ड
  5. वोटर कार्ड
  6. Aadhar card
  7. Mobile Number
  8. Email Account

UP Anganwadi Bharti 2022 syllabus: विषय

  • General Awareness:- करंट अफेयर लेटेस्ट इंफॉर्मेशन लेटेस्ट गेम लेटेस्ट इवेंट और भी समसामयिक विषयों पर नई जानकारियों से जुड़ी सवालों को पूछा जाता है।
  • General Science:- फिजिक्स केमेस्ट्री
  • Resining
  • ऑल टाइप क्वेश्चन।

How to apply UP Anganwadi Bharti 2022 आवेदन कैसे करें?

  • UP Anganwadi Bharti 2022 आवेदन.
  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको नीचे दिए गए लिंक से आना है.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको राइट साइड में लॉगइन का ऑप्शन दिखेगा लेकिन आपको क्लिक करना है.
  • अब आपको पूरी डिटेल वाली पेज खोलकर मिल जाएगी.
  • UP Anganwadi Bharti 2022 विभाग के द्वारा पूछे गए बेसिक डिटेल को दिए गए फॉर्म में आपको सही-सही अपने दस्तावेज के अनुसार भरना है पूरी डिटेल भर लेने के बाद आपको इसे सेव कर देना.

Importance links for UP Anganwadi Bharti 2022

UP Anganwadi Bharti 2022Apply Online (Active)
Join our TelegramJoin Now
UP Anganwadi Bharti 2022 notification pdfDownload
UP Anganwadi Bharti 2022 Official linkVisit now

ये भी पढ़े:- 👇👇👇

Latest Government JobsSarkari Result 2022
Government jobs SyllabusLatest Gk Question 2022 in Hindi

IMPORTANT:- 👇👇👇👇

और हा मैं आपको यह भी जानकारी दे दु की यदि आप ऐसे सभी भर्ती, जॉब, एडमिट कार्ड, जैसी सभी सेवाओं का लाभ भविष्य में चाहते है तो हमारे Telegram को अभी join कर लिजिए। धन्यवाद!

Join our TelegramJoin now
Join Whatsapp GroupJoin now

Top 10 Latest Government Jobs 2022 List को भी देखे 👇

10वी पास के लिए बंपर भर्ती JSSC 2022Latest Sarkari Jobs 2022
CISF 2022 Notification 2022 For 530 SBI क्लर्क, जूनियर एसोसिएट कि भर्ती
SSC CGL भर्ती 2022FCI भारतीय खाद्य निगम विभाग में भर्ती
AAI एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्तीNABARD Development Assistant Bharti
SBI SO के पद की भर्तीSSC AFMS Recruitment Indian Army

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

UP Anganwadi Bharti 2022 Last date?

Not Fixed

UP Anganwadi Bharti 2022 syllabus विषय?

General Awareness:- करंट अफेयर लेटेस्ट इंफॉर्मेशन लेटेस्ट गेम लेटेस्ट इवेंट और भी समसामयिक विषयों पर नई जानकारियों से जुड़ी सवालों को पूछा जाता है।
General Science:- फिजिक्स केमेस्ट्री
Resining
ऑल टाइप क्वेश्चन।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए सबसे बढ़िया किताब कौन सी है?

Lucent, हिंदी साधारण व्याकरण, जनरल नॉलेज.

UP Anganwadi Bharti मंथली वेतन कितना होगा?

जिसमें आंगनवाड़ी हेल्पर की मंथली इनकम ₹2000 होगी। और आंगनवाड़ी मिनी कार्यकर्ता की मंथली वेतन 3000 से ₹6000 तक होगा। वही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मंत्री वेतन 4000 से ₹8000 तक होगा। और अगर बात करें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुपरवाइजर की तू उस पद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मंथली वेतन ₹20000 तय किया गया है।

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2022 Age Limits?

Minimum Age : 21 Years
Maximum Age : 45 Years
नामांकन के दिन स्टीवर्ड, शेफ और सेनेटरी हाइजीनिस्ट उम्मीदवारों की आयु 21 -45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Leave a Comment