April 25, 2024
Current Affairs Questions in Hindi 2023 | World Current Affairs
GK / Jobs

SSC GD GK Questions answer in Hindi : कम्पटेटिव एग्जाम जनरल अवेयरनेस

SSC GD GK Questions answer in Hindi 2023: कम्पटेटिव एग्जाम के महत्वपूर्ण SSC GD GK Questions answer in Hindi 2022-23 यहां पर आपको हर रोज आपको लेटेस्ट जनरल नॉलेज का ज्ञान मिलेगा जिसको आप डेट वाइज डेली पढ़ सकेंगे। यहां पर आपको दुनिया भर की लेटेस्ट SSC GD GK Questions in Hindi जीके क्वेश्चन आंसर, और खेलकूद से जुड़ी सभी प्रकार की जनरल नॉलेज करंट अफेयर्स जीके जनरल अवेयरनेस SSC GD GK जैसे सभी प्रश्न उत्तर जैसे आपको जानकारी मिलेंगे।

SSC GD GK Questions answer in Hindi 2023

SSC GD GK Questions in Hindi सामान्य ज्ञान: History SSC GD GK Questions with answers in Hindi 2023 यहां पर हम आपको अपनी पूरी टीम के साथ कोशिश करते हैं। कि आपको दुनिया भर की सबसे बेहतरीन जनरल नॉलेज की जानकारी दी जाए और हमारी टीम की यही कोशिश रहती है। SSC GD GK Questions कि जो पिछले वर्षों के परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न होते हैं। Latest Current affairs 2023 SSC GD GK उनको अधिक से अधिक कवर किया जाए ताकि आप अपनी परीक्षा में SSC GD GK जनरल नॉलेज कि जो तैयारी हो वह बहुत ही बेहतर हो सके इसलिए हम आपको यहां पर SSC GD GK Questions in Hindi General knowledge सभी जनरल नॉलेज आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं।

Science GK Questions in Hindi 2023, SSC GD GK, History GK in Hindi general knowledge 6 November in Hindi, Science general knowledge in Hindi, Geography general knowledge in Hindi, History SSC GD GK in Hindi, SSC GD GK Questions answer in Hindi 2023, SSC GD GK in Hindi, Today gk questions in Hindi, SSC GD GK Questions in Hindi, General Knowledge 2023″

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp Group Join now
general knowledge 13 October
SSC GD GK Questions in Hindi 2023

प्रश्न 1:- निम्नलिखित में से कौन 4 अगस्त 2018 को जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति होने वाली प्रथम महिला बनी?

  1. मिताली जैन
  2. निहारिका सिंह
  3. गीता मित्तल
  4. चांदनी कपूर

प्रश्न 2:- निम्नलिखित में से किस भारतीवंशी को 2 अगस्त 2018 को हार्वर्ड विश्वविद्यालय का उपाध्यक्ष (Vice Provost) नामित किया

  1. आजाद पाठक
  2. भारत आनंद
  3. अविनाश जैन
  4. रवि कृष्णा चौहान

उदाहरण:- हावर्ड बिजनेस स्कूल में कार्यकर्ता भारतीय मूल के एक प्रोफेसर भारत आनंद को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी नए वॉइस प्रोजेक्ट के रूप में 2 अगस्त 2018 को नामित किया गया । एडवांसेन इन लर्निंग में वे शिक्षण और नवाचार पर ध्यान देंगे वह अक्टूबर 2018 में पीटर बोल की जगह वाइस प्रोजेक्ट का कार्यभार संभालेंगे हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर आनंद वरिष्ठ एसोसिएट टीन और एचबीएक्स के संघीय अध्यक्ष भी हैं।

प्रश्न 3:- निम्नलिखित में से किसे 9 जुलाई सन 2018 को राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

  1. प्रेम प्रकाश शर्मा को
  2. आदर्श कुमार गोयल
  3. वेदपाल सिरोही
  4. जय किशन चौधरी

उदाहरण:- जस्टिस आदर्श कुमार गोयल ने 9 जुलाई सन 2018 को राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर लिया व इस पद पर 5 वर्ष तक रहेंगे पिछले वर्ष दिसंबर में जस्टिस स्वतंत्र कुमार के सेव होने के बाद यह यह पद रिक्त चल रहा था उल्लेखनीय है कि जुलाई सन 2014 में गोयल सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त हुए थे 6 जुलाई सन 2018 को सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें यह पद मिला है नेतृत्व

प्रश्न 4:- भारतीय मूल की किस महिला को जनरल मोटर्स कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी सीएफओ नियुक्त किया गया है

  1. चांदनी कौर
  2. दिव्या सूर्यदेवरा
  3. रजनी मेहता
  4. आकांक्षा चौधरी

उदाहरण:- भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ )नियुक्त किया गया है कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कारपोरेट फाइनेंस) 39 वर्षीय दिव्या 1 सितंबर को चेक स्टीवेंस का स्थान लेंगी वह उपाध्यक्ष पद पर जुलाई सन 2017 से कार्य करता है

प्रश्न 5:- निम्नलिखित में से किसे 4 जून सन 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया?

  1. जयप्रकाश चौबे
  2. आर जयसवाल
  3. महेश कुमार जैन
  4. एम सुब्रमण्यम

उदाहरण:- 4 जून सन 2018 वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति समिति द्वारा को आईडीबीआई बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक महेश कुमार जैन को भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया इस पद पर इनका कार्यकाल तीन वष्रो का होगा।

प्रश्न 6:- निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को 18 जून सन 2018 को आईसीआईसीआई बैंक का प्रथम चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सीओओ नियुक्त किया गया?

  1. संदीप बक्शी
  2. राघव चौधरी
  3. सचिन पालीवाल
  4. जयदेव सिवाच

उदाहरण :- (आईसीआईसीआई ) फ्रूट इनिशियल लाइव इंश्योरेंस सीईओ संदीप बख्शी को 18 जून सन 2018 को आई सी आईसी आई बैंक का (सीओओ ) नियुक्त किया गया है सीईओ को सहायता प्रदान करने के लिए सीओओ पद पर संदीप बक्शी की पहली नियुक्ति हुई है!

प्रश्न 7 :- निम्नलिखित में से कैसे छोड़ दूं सन 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की अगली अध्यक्ष चुना गया?

  1. इरीना जोनाथन
  2. मारिया इसिपनोस
  3. जोशी थाम्पसन
  4. एलेक्सी डेक्सी

उदाहरण:- संयुक्त राष्ट्र महासभा के अगले अध्यक्ष के इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फनौडा इप्सिनोसा को चुना गया है वह 83 वर्ष के इतिहास में 193 सदस्यीय इस वैश्विक सस्था की अगुवाई करने वाली चौथी महिला होगी मारिया दूसरी महिला प्रतिद्वद्धि संयुक्त राष्ट्र में होडू राश कि दूत मैरी एलिजाबेथ फ्लोर्स फ्लैक को हराकर इस पद के लिए निर्वाचित हुई मतदान में मारिया को 128 और फ्लैक को 62 वोट मिले मौजूदा अध्यक्ष स्लोवाकिया किया के मिरोस्लाव लजकाक ने परिणाम की घोषणा की!

प्रश्न 8:- निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को 3 जून 2018 को राजीव गांधी फाउंडेशन का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सचिव नियुक्त किया गया?

  1. प्रवेश चौधरी
  2. राकेश जैन
  3. केशव सोलन
  4. विजय महाजन

उदाहरण:- सामाजिक कार्यकर्ता विजय महाजन को 3 जून 2018 को राजीव गांधी फाउंडेशन का मुख्य कार्यकारी अधिकारियों तथा सचिव संयुक्त किया गया उन्हें राजीव गांधी इंस्टिट्यट ऑफ कंटेंपररी स्टडीज का निदेशक भी संयुक्त किया गया राजीव गांधी फाउंडेशन का गठन वर्ष 1991 में किया गया या एक स्वतंत्र राष्ट्रीय नीति थिंक टैक है जो देश के विकास की रणनीतियों पर विचार विमर्श करता है!

प्रश्न 9:- निम्नलिखित में से किस व्यक्ति ने 1 जून 2018 को भारतीय थल सेना के उपाध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला?

  1. अवध नारायण सेन
  2. देवराज अनबु
  3. जे एस राठौड़
  4. करनपाल शर्मा

उदाहरण:- सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लिस्ट लेफ्टिनेंट जनरल देवराज आनबू सेना के लिए उपाध्यक्ष बने!

प्रश्न 10:- निम्नलिखित में से किसे 29 मई 2018 को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद का निदेशक नियुक्त किया गया

  1. विक्रम आचार्य
  2. आर चौधरी
  3. एससी शर्मा
  4. शैलेश बाजवा

उदाहरण :- राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद एनएएसी का निदेशक नियुक्त किया गया यह एसएससी शर्मा ने लता पिल्लै का स्थान लिया जो अस्थाई रूप से एनएएसी के निदेशक पद पर कार्य कर रहे थे लता पिल्लै को डीपी सिंह के संस्थान पर ऐसी का निदेशक बनाया गया था डीपी सिंह द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी के अध्यक्ष पद ग्रहण करने के बाद एनएएसी के निदेशक पद पर रिक्त हुआ था एससी शर्मा एनएएसी के निदेशक बनने से पूर्व तुमाकुरु विश्वविद्यालय कर्नाटक के कुलपति थे

प्रश्न 11:- निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को 28 मई सन 2018 को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया?

  1. राजीव भटनागर
  2. जय शंकर वर्मा
  3. प्रभु नारायण
  4. आरके अग्रवाल

उदाहरण :- कैबिनेट की नियुक्ति संबंधित समिति (एसीसी) ने 28 मई 2018 को सर्वोच्च न्यायालय न्यायाधीश आरके अग्रवाल को राष्ट्रीय राष्ट्रीय भोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है आरके अग्रवाल ने डीके जैन का स्थान ग्रहण किया जिन्होंने पद से अवकाश ग्रहण किया है आरके अग्रवाल फरवरी 2014 से मई 2018 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश रहे थे!

प्रश्न 12:- निम्नलिखित में से कौन भारत वंशी महिला न्यूयॉर्क पुलिस की पहली पगड़ीधारी सीख महिला अफसर बनी?

  1. अनुप्रीत कौर
  2. अमरदीप कौर
  3. गुरसोच कौर
  4. राज मेहर कौर

उदाहरण:- भारतवंशी गुरसोच कौर न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) में सहायक पुलिस अफसर के पद पर नियुक्त होने वाली पगड़ीधारी सीख महिला बन गई हैं!

प्रश्न 13:- निम्नलिखित में से किसे भारतीय रिजर्व बैंक की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) 28 मई 2018 को नियुक्त किया गया?

  1. चंदा कोचर
  2. भरती चोपड़ा
  3. सुधा बालकृष्णन
  4. संध्या चौधरी

उदाहरण:- केंद्र सरकार द्वारा 29 मई 2018 को सुधा बालकृष्णन को भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई की पहली मुख्य वित्तीय अधिकारी सीएफओ नियुक्त किया गया इस पद पर डिपॉजिटरी लिमिटेड एनडीएलएस के उपाध्यक्ष पद पर कार्यरत 3 सितंबर 2016 में उर्जित पटेल के आरबीआई गर्वनर बनने के बाद यह सबसे बड़ा संगठनात्मक बदलाव है सुधा बालकृष्णन पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेड है आरबीआई ने मई 2017 में सीएफओ पद पर नियुक्त के लिए विज्ञप्ति जारी की थी!

प्रश्न 14:- निम्नलिखित में से किसे 17 मई 2018 को ललित कला अकादमी का स्थाई चेयरपर्सन नियुक्त किया गया?ह

  1. अभिजीत चोपड़ा
  2. राखी सक्सेना
  3. उत्तम पचारने
  4. ज्योति अहलावत

उदाहरण :- उत्तम उत्तम पचारने को 17 मई 2018 को ललित कला अकादमी का स्थाई चेयर पर्सन नियुक्त किया गया उत्तम पचाने की नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा की गई है उत्तम पचारने एक प्रसिद्ध कलाकार और स्थापत्यकार भी हैं उत्तम पचाने ने ललित कला अकादमी के चेयर पर्सन के रूप में एम एल श्रीवास्तव का स्थान लिया जिन्होंने मार्च 2018 में इस संस्था का अंतरिम चेयर पर्सन नियुक्त किया गया तथा उत्तम पचारने 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए इस पद पर नियुक्त किए गए हैं इस पद पर नियुक्ति से पहले उत्तम पचाने गोवा की कला अकादमी की एडवाइजरी कमेटी के सदस्य थे वह जन सेवा शक्ति बैंक बोरीवली के निदेशक भी हैं उत्तम पचारने को वर्ष 1985 में राष्ट्रीय ललित कला अकादमी अवार्ड तथा महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार और वर्ष 2017 में जीवन गौरव पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है?

प्रश्न 15:- निम्नलिखित में से किसे 15 मई 2018 को लोकपाल की नियुक्ति वाली चयन समिति का सदस्य नियुक्त किया गया?

  1. पारुल बाजवा
  2. मुकुल रोहतगी
  3. अमित शर्मा
  4. जयराम रमेश

उदाहरण:- केंद्र सरकार ने 15 मई 2018 को मुकुल रोहतगी को लोकपाल की नियुक्ति वाली चयन समिति में सदस्य के रूप में नियुक्त किया है उनकी नियुक्ति विधि विशेषज्ञ के रूप में की गई है उन्होंने पीवी राव का स्थान लिया है जिनका हाल ही में निधन हो गया मुकुल रोहतगी मोदी सरकार के अटॉर्नी जनरल थे जिन्होंने 18 जून 2017 को अपने पद से त्यागपत्र दिया था लोकपाल की चयन समिति में प्रधानमंत्री लोकसभा अध्यक्ष विपक्ष के नेता सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अथवा नामित न्यायाधीश के अतिरिक्त प्रसिद्ध विधि विशेषज्ञ को स्थान दिया गया है!

प्रश्न 16:- निम्नलिखित में किसे 1 मई 2018 को भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण का चेयर पर्सन नियुक्त किया गया?

  1. सुभाष चंद्र खुत्तिया
  2. वीरेंद्र जायसवाल
  3. महिपाल चौधरी
  4. ब्रज बिहारी त्रिवेदी

उदाहरण:- कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव सुभाष चंद्र खुत्तिया को 1 मई 2018 को भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण आईआरडीएआई का चेयर पर्सन नियुक्त किया गया इनकी नियुक्ति के प्रस्ताव को नियुक्ति संबंधी कैबिनेट समिति एसीसी ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है इनका आईआरडिएआई चेयर पर्सन का कार्यकाल 5 वर्ष अथवा 65 वर्ष की आयु तक जो भी पहले ही निर्धारित है!

प्रश्न 17:- पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को 30 अप्रैल 2018 को किस देश का गृह मंत्री नियुक्त किया गया?

  1. ब्रिटेन
  2. पुर्तगाल
  3. सऊदी अरब
  4. बांग्लादेश

उदाहरण:- ब्रिटेन में पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को 30 अप्रैल 2018 को देश का गृह मंत्री नियुक्त किया गया है उन्होंने का स्थान लिया है जिन्होंने विभिन्न आरोपों के बाद अपने पद से त्यागपत्र दिया राष्ट्रमंडल देशों में आए अप्रवासी ब्रिटिश नागरिकों तथा आप्रवासन की समस्या के कारण उपजे विवाद के बाद अरुण ने अपना पद छोड़ा है साजिद जाविद नृजातीय अल्पसंख्यक समुदाय के वह पहले व्यक्ति हैं जिन्हें गृह मंत्रालय का प्रभार दिया गया है वह ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं!

प्रश्न 18:- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक के पद पर किसकी नियुक्ति को सीनेट ने 20 अप्रैल 18 को स्वीकृति प्रदान की?

  1. एलेक्स अब्राहम
  2. जॉन थॉम्पसन
  3. जिम ब्रिडेस्टाइन
  4. केविन पीटरसन

उदाहरण :- अमेरिकी सीनेट ने 20 अप्रैल 2018 को अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक के रूप में जिम ब्रिडेस्टाइन की नियुक्ति को स्वीकृत प्रदान की है यूएसए के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नासा प्रमुख के पद के लिए किया था जिन्होंने चाल्स बोल्डेन का स्थान लिया है जिम ब्रिडेस्टाइल इस पद पर नियुक्ति से पूर्व तुलसा एयर एंड स्पेस म्यूजियम एंड प्लेनेटेरियम के कार्यकारी निदेशक के पद पर कार्य करते थे?

प्रश्न 19:- शिकागो अमेरिका में सितंबर 2018 में आयोजित की जाने वाली दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस की अध्यक्षता कौन करेगा?

  1. श्री प्रकाश कोठारी
  2. चंद्र मोहन तिवारी
  3. मधुप सक्सेना
  4. जयदेव मेहता

उदाहरण :- मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एमआईटी के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ प्रकाश कोठारी सितंबर 2018 में शिकागो में आयोजित होने वाली दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेश की अध्यक्षता करेंगे प्रत्येक 4 वर्ष में एक बार होने वाली इस सम्मेलन के दूसरे संस्करण में 80 से अधिक देशों से 2,000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत वह हालीवुड अभिनेता रिचर्ड गेरे सहित करीब 250 वक्ता संबोधित करेंगे!

प्रश्न 20:- निम्नलिखित में से किसे 16 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन पुननिर्वाचित कर लिया गया?

  1. सिद्धांत चौधरी
  2. रणविजय सिंह
  3. शशांक मनोहर
  4. राजीव शुक्ला

उदाहरण:- भारत के शशांक मनोहर को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन निर्वाचित कर लिया गया वे इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे आईसीसी बोर्ड ने उन्हें नामांकित किया था शशांक मनोहर वर्ष 2016 में आईसीसी के प्रथम स्वतंत्र चेयरमैन बने हैं!

IMPORTANT:- 👇👇👇👇

और हा मैं आपको यह भी जानकारी दे दु की यदि आप ऐसे सभी भर्ती,जॉब,एडमिट कार्ड, Science GK Questions in Hindi जैसी सभी सेवाओं का लाभ भविष्य में चाहते है, तो हमारे Telegram को अभी join कर लिजिए। धन्यवाद!

आपके लिए जरूरी लिंक

FAQs

Is the best website for UP GK in Hindi?

Best Hindi Gk website resulttak

Science GK Questions with answers?

Science GK Questions and answers in Hindi visit always result tak.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *