April 25, 2024
Sonu Sood Cyber Security Scholarship
GK

Sonu Sood Cyber Security Scholarship | 1 करोड़ रुपए का स्कॉलरशिप फ्री में How to Apply for CCT Scholarship

Sonu Sood Cyber Security Scholarship: Sood Charity Foundation 1 करोड़ रुपए का स्कॉलरशिप फ्री में देने का ऐलान किया है। यह स्कॉलरशिप मेरा भारत सुरक्षित भारत अभियान के तहत बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद के द्वारा लॉन्च किया गया है, सोनू सूद के द्वारा स्थापित किए गए एक एनजीओ संस्था सूद चैरिटी फाउंडेशन के द्वारा स्थापित की गई दुनिया की सबसे बड़ी साइबर सुरक्षा EC-Council के तहत एथिकल हैकिंग और साइबर अपराधों रोकने के लिए तो आइए जानते हैं। सोनू सूद साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरें?

Sonu Sood Cyber Security Scholarship Online Application

सोनू सूद साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप और 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है स्कॉलरशिप 10000000 रुपए का है जो सूद चैरिटी फाउंडेशन के द्वारा बिल्कुल मुफ्त में देने का ऐलान किया गया है। यह उन पेशेवर और छात्रों के लिए है जो देश के लिए साइबर सुरक्षा को लेकर काम करना चाहते हैं। एथिकल हैकिंग रोकना चाहते हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं आज दुनिया भर में सिर्फ बॉर्डर पर लड़ना ही काफी नहीं है।

आज देश की सुरक्षा सिर्फ बॉर्डर पर ही नहीं है बॉर्डर के अंदर जितने भी काम चल रहे हैं हमारी इंटरनेट की दुनिया में हमारे निजी उपकरणों के बारे में इन पर साइबर हमले को रोकने के लिए पेशेवरों और उन छात्रों के लिए यह साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप सोनू सूद के द्वारा जारी किया गया है।

जिसमे देशभर के वह सभी छात्र और पेशेवर शामिल हो सकते हैं जो देश की सेवा साइबर सिक्योरिटी के रूप में करना चाहते हैं।

आज आपको यह भी पता चलेगा कि इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के बाद और मेरा भारत सुरक्षित भारत अभियान से जुड़ने से आपको दुनिया भर में अपना करियर बनाने का भी बहुत बड़ा चांस मिलेगा। जैसे कि आप दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में साइबर सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए काम कर सकते हैं और आप वहां पर अपना कैरियर बना सकते हैं इस फाउंडेशन के स्कॉलरशिप के वजह से और ट्रेनिंग के वजह से।

Sonu Sood Cyber Security Scholarship Overview

Scholarship OrganizationSood Charity Foundation
Join Our Telegram for Latest JobJoin Now
Charity OwnerSonu Sood
Name of ProgramCCT Program Scholarship
Scholarship₹1 Crore
ApplicationOnline Apply
Begin DateLive
Last dateNot End
Scholarship EligibilityAny Student OR Any Programmer OR Any Job Employees
CertificateWorld Level Certified

Sood Charity Foundation Cyber security Scholarship Scheme How to Work

सोनू सूद चैरिटी फाउंडेशन साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप के लिए पूरे भारत के योग्य और इच्छुक छात्रों छात्राओं और नौकरी पेशेवर उम्मीदवारों के लिए जो भी साइबर सिक्योरिटी को लेकर देश के प्रति साइबर सुरक्षा करना चाहते हैं। उनके लिए सूट चैरिटी फाउंडेशन एक करोड़ का स्कॉलरशिप के लिए स्वागत करता है।

जिसमें वह सभी स्टूडेंट या फिर नौकरी पेशेवर जो साइबरसिक्योरिटी को लेकर अपना करियर बनाना चाहते है विदेशों के बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब करना चाहते हैं रिलेटेड साइबरसिक्योरिटी तो उन सभी उम्मीदवारों के लिए सूद चैरिटी फाउंडेशन की तरफ से आप सभी को मेरा भारत सुरक्षित भारत पहल के अंतर्गत आपका रजिस्ट्रेशन होगा।

जिसके तहत आप 10000000 रुपए का स्कॉलरशिप पा सकते हैं और सूद चैरिटी फाउंडेशन की तरफ से आपको वर्ल्ड लेवल का ट्रेनिंग और स्टडी मैटेरियल मिलेंगे जिससे आप वर्ल्ड लेवल के साइबर सिक्योरिटी प्रोग्राम एथिकल हैकिंग को देश के प्रति और मजबूत बनाने का काम कर सकेंगे।

Cybersecurity EC-Council Certificate

EC-Council Certification

सूद चैरिटी फाउंडेशन साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप के अंतर्गत आपको EC-Council (प्रसिद्ध सर्टिफाइड एथिकल हैकिंग प्रोग्राम या CEH के निर्माता द्वारा) से विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र मिलेगा जो दुनिया भर के साइबरसिक्योरिटी के क्षेत्र में काम कर रहे कंपनी इसमें आपको अपना कैरियर बनाने का शानदार मौका देखा जो यह प्रमाण पत्र आपको मिलेगा वह पूरी दुनिया के लिए मान्य होगा जो आपके कामयाबी को परखने के लिए सबसे बेहतर होगा।

Your CCT Program Skills with CCT Certification to Start Applying for These Top Job Roles in Worldwide:

इस सर्टिफिकेट को प्राप्त कर लेने के बाद आप दुनियाभर के किसी भी कंपनी में नीचे दिए गए जॉब्स के लिए मान्य हो जाएंगे जिसकी र्प सैलरी भी देख सकते हो।

Jobs NameMinimum Package
IT Support SpecialistAverage Salary: $49,217*
IT Networking Specialist Average Salary:  $61,223*
Cybersecurity Analyst Average Salary: $79,679*
Network Engineer Average Salary: $92,245*
SOC Analyst Average Salary: $85,706*
IT ManagerAverage Salary: $92,475*

Also Read: TSSPDCL Junior Lineman Online Application

Also Read:- Post Office GDS Bharti for 10th pass

भारत मे साइबर हमले कितने होते है?

क्या आपको पता है कि भारत में हर साल कितनी साइबर है अगर नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में 72 मिलियन से अधिक 1 साल साइबर हमले हुए है। जिसमें देश के कई छोटी-बड़ी कंपनियों महत्वपूर्ण डाटा चोरी हो गया कई सारे हॉस्पिटलों के डाटा चोरी हुए ऐसे कई सारी घटनाएं साइबर क्राइम के अंतर्गत आ चुकी है भारत में जिसकी वजह से भारत में आज के समय में साइबर हमले बढ़ते जा रहे हैं इसीलिए देश के भीतर साइबर सिक्योरिटी बढ़ाना काफी जरूरी हो चुका है।

Importance in IT Sector

मौजूदा वक्त में अमेरिका भारत जापान कनाडा ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों को लेकर लगभग 10 लाख से अधिक साइबरसिक्योरिटी पर काम करने वाले उम्मीदवारों की जरूरत है।

Sonu Sood Cyber Security Scholarship आवेदन कौन-कौन कर सकता हैं

सोनू सूद साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप के लिए हाई स्कूल पास होने के बाद ये सभी कर सकेंगे चाहे वो जॉब कर रहे हो या नही, के वो छात्र हो या जॉब तलासने वाले, चाहे वो प्रोग्रामर जो या प्रोग्रामींग के बारे में कुछ भी नही जानते हो सभी के लिए शानदार मौका है। बिल्कुल मुफ्त।

  • Intermediate/11th Standard in Progress
  • Intermediate/12th Standard in Progress
  • Intermediate/11th Standard
  • Graduation in Progress
  • Graduation
  • Post Graduation in Progress
  • Post Graduation
  • Others

CCT Program Scholarship Skills Training Process Kaisa hoga

इस प्रोग्राम में यदि आपका फॉर्म सबमिट होता है, और इसके बाद आप शॉर्टलिस्टेड होते हैं तो आपको इसमें 6 महीने की पूरी फुल कोर्स मिलेगी जिसमें 80 से अधिक प्रैक्टिस सेट और प्रोजेक्ट पर काम करने होंगे इसमें आपको दिल्ली प्रोजेक्ट मिलेंगे की विशेष मिलेंगे और रिलेटेड क्वेश्चन भी मिलेंगे जिन सभी को सॉल्व करने होंगे। और आपको आजकल हैकिंग पर साइबर सिक्योरिटी प्रोग्राम के मास्टर कोर्स को सिखाया जाएगा आप सीसीटी प्रोग्राम स्कॉलरशिप में यदि आपका सिलेक्शन होता है। तो आपको 10000000 रुपए का स्कॉलरशिप भी दिया जाएगा जिससे कि आप अपने इस स्क्रीन को और भी डेवलप करके वर्ल्ड वाइड साइबरसिक्योरिटी प्रोफेशनल के रूप में काम कर सकेंगे।

Why Need And Important CCT Program EC-Council Certificate For cybersecurity professional

  • CCT Program EC-Council Certificate क्योंकि यह प्रोग्राम उन लोगों के लिए है जो प्रोग्रामिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते बिल्कुल बेसिक लेवल से उनको इस प्रोग्राम के अंतर्गत सब कुछ सिखाया जाता है और क्या क्या सिखाया जाता है कैसे काम होता है इनके बारे में यह नीचे स्टेप्स है।
  • योग कार्यक्रम जो लोग प्रोग्रामिंग को शुरू करना चाहते हैं उनके लिए दुनिया का एकमात्र साइबर सुरक्षा कार्यक्रम है जो 80 से अधिक प्रयोगशाला अभ्यास प्रदान कर आएगा जिसमें आपकी साइबर सुरक्षा से जुड़ी जानकारी होगी वह बहुत ही मजबूत होगी जिसकी दुनिया भर में काफी मांग है।
  • यदि आप इसमें सिलेक्ट होते हैं बेसिक जानकारी के साथ-साथ एडवांस लेवल की भी जानकारी दी जाएगी जिससे कि आप इंटरनेशनल लेवल पर जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे।
  • इस कार्यक्रम में आपको लाइव साइबर रेंज में दिया जाएगा प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए इस पर आपका एक बेहतरीन मनोरथ साबित होगा और जिसका आपको प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा
  • सीसीटी प्रोग्राम स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य है कि या नेटवर्क डिफेंस एथिकल हैकिंग डिजिटल फॉरेंसिक और सिक्योरिटी ऑपरेशंस को कवर करें जिससे कि साइबर सुरक्षा में होने वाली बहू विशेष शिक्षा पर अधिक केंद्रीत किया जा सके और इस मिशन को आगे बढ़ाया जा सके।

Also Read: Jharkhand Home Garud Recruitment 10th Passed

How to Apply for Sonu Sood Cyber Security Scholarship

How to Apply for CCT Scholarship सोनू सूद साइबरसिक्योरिटी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने के लिए आपको यह कुछ छोटे से स्टेप को फॉलो करने हैं और आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा चलिए आपको बताते हैं कि इस फॉर्म को ऑनलाइन कैसे करना है ऑनलाइन शुल्क ₹50 रखा गया है।

  • आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक के द्वारा सोनू सूद साइबर सिक्योरिटी स्कॉलरशिप का ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें जिससे आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेंगे।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको यहां पर कुछ इंट्रोडक्शन दिखेंगे जहां आपको अपनी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करनी है।
  • आपको यहा पर अपनी पूरी डिटेल फील करनी है नाम पता ईमेल आईडी मोबाइल नंबर एड्रेस और अपना एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है वह सभी चीजों को फ्री कर लेने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।
  • सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेने के बाद आपको इसका ऑनलाइन फीस ₹50 जमा कर देना है।
  • और अपनी फॉर्म को सबमिट कर देना इस समिट कर लेने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

Ofter Shortlisted You

इसके बाद भी यदि आपका फॉर्म सबमिट हो जाता है और आपका सिलेक्शन होता है तो 30 दिन के भीतर आपके मोबाइल नंबर पर और ईमेल आईडी पर नोटिफिकेशन मिलेगा कि आप शॉर्टलिस्टेड हुए हैं और आप इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य है
फिर आप इस ट्रेनिंग के लिए एलिजिबल हो जाएंगे अब आपको कुछ प्रोग्राम के तहत कैसे इनरोल करना है सारी जानकारी कंपनी के द्वारा दी जाएगी और आपकी प्रोग्रामिंग का जो प्रोसेस है उसे जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

Important Links For CCT Scholarship

Sonu Sood Cyber Security Scholarship Online Application Apply Now
How To Apply For CCT Scholership form
Sonu Sood Cyber Security Scholarship official website

आपके लिए जरूरी लिंक

Important: If you want to get government job notifications on your mobile, then join our WhatsApp group and Telegram channel.

Join Our TelegramJoin Now
Join Our WhatsAppJoin Now

साइबरसिक्योरिटी टेक्नीशियन स्कॉलरशिप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या अगर मुझे सीसीटी कार्यक्रम छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है तो क्या मुझे इसका प्रशिक्षण लेने के लिए और परीक्षा देने के लिए इस प्रोग्राम के परीक्षण केंद्र पर जाना पड़ेगा?

जी नहीं, यदि आपका सिलेक्शन सीसीटी कार्यक्रम छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है तो आपको सारी प्रशिक्षण परीक्षा ऑनलाइन भी चाहिए इन सभी प्रोसेस को कंपनी के एंपलाई क द्वारा आपको समझाया जाएगा। बस आपके पास एक इंटरनेट सुविधा और वेबकैम और एक लैपटॉप होने की जरूरत है।

क्या इस प्रोग्राम में शामिल होने के बाद बाद में कोई पैसा लगेगा

नहीं क्या प्रोग्राम बिल्कुल फ्री है आपको सभी ट्रेनिंग एग्जाम प्रोजेक्ट्स और जितनी भी इसमें ट्रेनिंग की चीजें हैं स्टडी मैटेरियल है वह बिल्कुल आपको मुफ्त में एक्सेस करने की अनुमति दी जाएगी।

मुझे प्रोग्रामिंग का नॉलेज नहीं हैं, तो क्या मैं सीसीटीवी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल हो सकता हूं

जी हां यह प्रोग्राम उन्हीं लोगों के लिए है जो इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं चाहे वह स्टूडेंट हो चाहे उनको प्रोग्रामिंग का नालेज थोड़ा सा भी ना हो चाहे वह नौकरी करते हो या फिर कुछ भी इस प्रोग्राम में शामिल होते हैं और उनको चुना जाता है तो उन्हें ec-council प्रमाण पत्र मिलेगा जिन्हें प्रोग्रामिंग के तहत परीक्षाओं को पास करना होगा पास करना होगा जो आपको ट्रेनिंग के दौरान सभी चीजें सिखाई जाएंगे।

सीसीटी परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और इसकी परीक्षा कैसे होगी

सीसीटी स्कॉलरशिप की परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर पर कराई जाएगी जिसमें पहले खंड में 50 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और दूसरे खंड में 10 प्रायोगिक प्रश्न पूछे जाएंगे जो आपको सभी चीजें प्रोग्रामिंग के तहत पढ़ाई गई होंगी।

सीसीटी परीक्षा की अवधि क्या होगी?

सी सी की परीक्षा में उम्मीदवार को 185 मिनट का समय मिलेगा जिसके अंदर आपको परीक्षा देना होगा।

सीसीटी परीक्षा को पास करने के लिए आपका कम से कम कुल नंबर?

सीसीटी परीक्षा को पास करने के लिए आपका कम से कम कुल नंबर में से आपका 70% नंबर होना चाहिए।


मैं नौकरी करता हूं और प्रोग्रामिंग के बारे में भी जानता हूं साइबरसिक्योरिटी के बारे में भी तो क्या मैं सीसीटी प्रोग्राम में शामिल हो सकता हूं।

जी हां बिल्कुल सीसीटी प्रोग्राम ज्ञान के सभी स्तरों के पेशेवरों के लिए उपयुक्त है जो खासकर 9 सखियों के लिए और संरक्षित पाठ्यक्रम आपको सभी भूतपूर्व प्रोग्रामिंग और साइबर सुरक्षा कौशल को मजबूत बनाने में आपका मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *