July 13, 2024
Rajasthan Home Guard Recruitment 2023
Jobs / GK

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023 | राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 कुल 3842 पदों पर

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: राजस्थान में नई सरकारी नौकरी 2023 में राजस्थान गृह रक्षा के विभिन्न जिला प्रशिक्षण केंद्रों एवम् सीमा गृह रक्षा दल की बटालियनों की कम्पनियों में स्वयं सेवकों के 3,842 रिक्त पदों पर भर्ती निकली है। राजस्थान होमगार्ड भर्ती पुरुष और महिला दोनों के लिए आवेदन मांग किया गया है आपको राजस्थान होमगार्ड भर्ती का फॉर्म 28 फरवरी से पहले भरना है तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 का फॉर्म कैसे भरें

Rajasthan Home Guard Bharti 2023

राजस्थान में सरकारी नौकरी 2023 के लिए आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए राजस्थान के जिलों में और गृह रक्षा दल के बटालियनओं की कंपनियों में होमगार्ड की भर्ती निकली है जिसका ऑनलाइन आवेदन राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर पूरी की जा सकती है इसमें महिला और पुरुष दोनों ही राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

राजस्थान सरकार की तरफ से 3842 पदों पर राजस्थान में होमगार्ड की भर्ती निकली है इस भर्ती का आवेदन करने से पहले आपको नीचे दिए गए इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर करें उसके बाद ही राजस्थान में सरकारी नौकरी होमगार्ड सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 फरवरी 2023 तक अंतिम तिथि तय कर दी गई है।

Also Read:- Odisha Sub-Ordinate Staff Selection Commission Bharti 2023 [7500 post]

Rajasthan Home Guard Vacancy 2023 Overview

Organization Name:Rajasthan Home Guards Department 
TelegramJoin now
WhatsAppJoin now
Post Name:Rajasthan Home Guard
Rajasthan Home Guard Bharti Age limit19 वर्ष से 35 वर्ष तक
Application Begin Date:12/02/2023
Application Last Date:28/02/2023
Admit card:10 days before the announced date of the examination
Category:Rajasthan Job Portal
Application Fees:General, OBC, EWS:- Rs.250/-
ST, SC, PWD:- Rs.200/-
Exam fees को आप Debit card, Bhim UPI, PayTm Phone Pay सभी प्रकार से जमा कर सकते है.
Exam kb Hoga:Coming Soon

Rajasthan home guard vacancy

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए कुल 3842 पदों पर भर्ती के लिए यह अधिसूचना जारी किया गया है।

Rajasthan home guard salary

Rajasthan Home Guard Salary in 2023 राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए मासिक वेतन ₹12000 से लेकर ₹20000 तक तय किया गया है जो राजस्थान सरकार के द्वारा बढ़ाया भी जा सकता है।

Rajasthan home guard exam date

Rajasthan homeguard ki परीक्षा का डेट जल ही राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट के द्वारा आप को अधिसूचित किया जाएगा जो आपको हमारे वेबसाइट रिजल्ट तक डॉट कॉम पर सबसे पहले बताया जाएगा इसलिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ जाये।

Rajasthan Home guard exam date: Notify Soon

Also Read:- LIC ADO Recruitment 2023 For 9394

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा आठवीं की परीक्षा पास होना उत्तीर्ण मान्यता प्राप्त स्कूल से न्यूनतम 8 वीं कक्षा

आयु सीमा :-

आयु 01.01.2023 को 18 से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात आवेदक / आवेदिका का जन्म 01.01.2005 के बाद तथा 01.01.1988 से पूर्व का ना हो।

Rajasthan home guard physical details

नामांकन हेतु पात्रता / योग्यता / छूट / अयोग्यता :

शहरी / ग्रामीण गृह रक्षा के अभ्यर्थियों के निवास संबंधी योग्यता हेतु:-

जिस गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र / उपकेन्द्र की रिक्तियों के विरूद्ध आवेदन किया गया है, उस जिले में निवास करने का तहसीलदार द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र।

सीमा गृह रक्षा के अभ्यर्थियों के निवास संबंधी योग्यता हेतुः-

जिस सीमा गृह रक्षा दल की कम्पनी की रिक्तियों के विरूद्ध आवेदन किया गया है, उस कम्पनी मुख्यालय से 25 किमी की परिधि में आने वाले समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों के अधीनस्थ राजस्व ग्राम में निवास करने का तहसीलदार द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र ।

शारीरिक मापदण्ड :- अभ्यर्थियों की ऊंचाई व सीने का न्यूनतम माप एवं वजन निम्नानुसार होना अनिवार्य होगा:-

सामान्य क्षेत्र: –

मापदंडपुरूषमहिला
न्यूनतम ऊंचाई168 से. मी.152 से. मी.
सीना (केवल पुरुषों के लिए)बिना फुलाए 81 से.मी. फुलाने पर 86 से.मी. ( सीने का कम से कम फुलाव 5 से.मी.)लागू नही
वजन केवल महिलाओं के लिएलागू नही47.5 किग्रा.

बारां जिले के सहरिया हेतु:-

मापदंडपुरूषमहिला
न्यूनतम ऊंचाई160 से. मी.145 से. मी.
सीना (केवल पुरुषों के लिए)बिना फुलाए 74 से.मी. फुलाने पर 79 से.मी. ( सीने का कम से कम फुलाव 5 से.मी.)लागू नही
वजन केवल महिलाओं के लिएलागू नही43 किग्रा.

अनुसूचित जाति / जनजाति के अभ्यर्थी उपरोक्त मापदण्डों में उपलब्ध नहीं हो पा रहें हों तो न्यूनतम लम्बाई एवं सीने की न्यूनतम माप में 5 से.मी. की छूट दी जा सकेगी, किन्तु 5 से.मी. सीना फुलाये जाने की अनिवार्यता रहेगी।

प्रथम चरण :- शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency

Test/PET) पंजीकरण में योग्य पाये गये अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जायेगा। महिला अभ्यर्थी जो शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय गर्भवती है तो उनको सलाह दी जाती है कि वह इसमें भाग नहीं लेवें। यदि भाग लेंगी तो उनकी स्वयं की जिम्मेदारी होगी। इस हेतु पृथक से शारीरिक दक्षता परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं है तथा इसके लिए अतिरिक्त अवसर नहीं दिया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के मापदण्ड / अंक निम्नानुसार होंगे :-

पुरुष वर्ग – दौड़ 1000 मीटर

(i) 3 मिनट 30 सैकेण्ड तक:- 15 अंक

(ii) 3 मिनट 45 सैकेण्ड तक:- 10 अंक

(iii) 4 मिनट तक:- 5 अंक

(iv) 4 मिनट से अधिक:- 0 अंक

महिला वर्ग दौड़ 800 मीटर

(i) 3 मिनट 30 सैकेण्ड तक:- 15 अंक

(ii) 3 मिनट 50 सैकेण्ड तक:- 10 अंक

(iii) 4 मिनट 10 सैकेण्ड तक:- 5 अंक

(iv) 4 मिनट 10 सैकेण्ड से अधिक:- 0 अंक

पुरुष वर्ग- चिन अप (Chin up)

  • 10 चिन अप:- 10 अंक
  • 7 चिन अप:- 7 अंक
  • 5 चिन अप:- 5 अंक
  • 5 चिन अप से कम:- 0 अंक

महिला वर्ग गोला फेंक (4Kg):-

  • 16 फिट:- 10 अंक
  • 15 फिट:- 7 अंक
  • 14 फिट:- 5 अंक
  • 14 फिट से कम:- 0 अंक
  1. शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड हेतु केवल एक ही अवसर प्रदान किया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए कोई अपील दायर करने का अवसर देय नहीं होगा।
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षा के अन्तर्गत सर्वप्रथम दौड़ का आयोजन कियाजायेगा अगर कोई अभ्यर्थी दौड में 0 अंक प्राप्त करता है तो उसे अनुर्तीण घोषित कर शारीरिक दक्षता परीक्षा की अन्य प्रतिस्पर्धा एवं अगले चरण (शारीरिक मापतील परीक्षण) में शामिल नहीं किया जावेगा।
  3. दौड़ में सफल अभ्यर्थी द्वितीय चरण (शारीरिक मापतौल परीक्षण) में शामिल किये जायेंगे द्वितीय चरण (शारीरिक मापतौल परीक्षण) में असफल रहने पर अभ्यर्थी को अनुर्तीण घोषित कर शारीरिक दक्षता परीक्षा की अन्य प्रतिस्पर्धा में शामिल नहीं किया जायेगा।
  4. द्वितीय चरण (शारीरिक मापतौल परीक्षण) में सफल पुरुष वर्ग को चिन अप (Chin up) एवं महिला वर्ग को गोला फेंक (4 Kg) शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल घोषित अभ्यर्थियों के प्राप्तांक अन्तिम चयन के लिए सम्मिलित किये जायेंगे।

Read Also:- Post Office GDS Bharti 2023 for 40889 Posts

द्वितीय चरणः- शारीरिक माप-तौल परीक्षण (Physical Standard Test / PST)

गृह रक्षा विभाग के नामांकन बोर्ड द्वारा अभ्यार्थियों का शारीरिक माप-तौल परीक्षण किया जावेगा। नामांकन बोर्ड (PST) में उपस्थित समस्त अभ्यर्थियों को उनके माप-तौल से अवगत करायेगा। शारीरिक माप-तौल में अयोग्य अभ्यर्थी निर्धारित फीस राशि रूपये 500/- जमा करवाकर शारीरिक माप-तौल परीक्षण बोर्ड के अध्यक्ष को एक बार अपील कर सकेंगे। चयन बोर्ड अध्यक्ष एवं राजकीय चिकित्सक की उपस्थिति में पुनः उक्त अभ्यर्थियों का परीक्षण किया जायेगा।

तृतीय चरण: विशेष योग्यता:-

विवरणअधिकतम अंक
नेशनल कैडेट कोर (NCC) का
“ए” प्रमाण-पत्र
“बी” प्रमाण-पत्र
“सी” प्रमाण-पत्र
06 अंक
कम्प्यूटर शिक्षा हेतु RKCL (Rajasthan knowledge Corporation Ltd.) द्वारा प्रदत RS-CIT (Rajasthan State Certificate Course in Info Tech.) प्रमाण-पत्र अथवा राष्ट्रीय इलैक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT ), भूतपूर्व DOEACC Society द्वारा प्रदत कम्प्यूटर शिक्षा सम्बन्धी प्रमाण-पत्र अथवा
NCVT(National Council for Vocational Training) से मान्यता प्राप्त आई.टी.आई. संस्थानों द्वारा प्रदत कम्प्यूटर शिक्षा सम्बन्धी प्रमाण-पत्र
04 अंक
इलेक्ट्रीशियन / फिटर/ पलम्बर/ वैल्डिंग / मोटरगाड़ी मैकेनिक / डीजल मैकेनिक, कारपेन्टर / पेन्टर / फायर टेक्नोलॉजी एण्ड इन्डस्ट्रीयल सेफ्टी / फायर मैन का NCVT (National Council for Vocational Training) से मान्यता प्राप्त आई.टी.आई. संस्थानों द्वारा प्रदत डिप्लोमा प्रमाण-पत्र03 अंक
खेलों में प्रतिभागी होने का उपयुक्त प्रमाण-पत्र
(क) अर्न्तराष्ट्रीय / राष्ट्रीय स्तर (भारतीय ओलम्पिक साध से मान्यता प्राप्त खेल संघ / स्कूल गेम्स फेडेरेशन ऑफ इण्डिया / अन्तर विश्वविद्यालय खेल बोर्ड द्वारा जारी अन्तरराष्ट्रीय / राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का प्रमाण (पत्र)
(ख) राज्य स्तर (राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद से मान्यता प्राप्त खेल संघ / निदेशालय माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान / अन्तर विश्वविद्यालय खेल बोर्ड द्वारा जारी राज्य स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का प्रमाण पत्र)
04 अंक
स्काउट प्रमाण-पत्र
राष्ट्रपति पुरस्कार
राज्य पुरस्कार
तृतीय सोपान उत्तीर्ण
04 अंक
हल्का / भारी मोटर वाहन चालक
भारी मोटर वाहन चालक
हल्का मोटर वाहन चालक
04 अंक

नोट:– विशेष योग्यता हेतु देय अंको के सन्दर्भ में स्पष्ट किया जाता है कि किसी भी अभ्यर्थी के विशेष योग्यता हेतु अधिकतम अंको का कुल योग 20 अंकों से अधिक नहीं होगा। इसी प्रकार उपरोक्त श्रेणियों में अधिकतम अंक वाले प्रमाण पत्र के अंक ही गणनीय होंगे।

उपरोक्त वर्णित विशेष योग्यता के समस्त दस्तावेज विज्ञप्ति जारी होने की तिथि से पूर्व के जारी होना आवश्यक होगा। उक्त के अभाव में दस्तावेज मान्य नहीं होंगे।

चतुर्थ चरण मौखिक व्यक्तित्व परीक्षण

अधिकतम अंक- 5

नामाकंन परीक्षा हेतु अंक गणनाः परीक्षा के सभी चरणों के कुल 50 अंक होंगे जिनकी गणना निम्नानुसार की जाएगी।

Rajasthan home guard admit card

राजस्थान होमगार्ड भर्ती का एडमिट कार्ड 2023 परीक्षा से ठीक 10 दिन पहले इस वेबसाइट पर जारी किया जाएगा आपको जानकारी सबसे पहले दी जाएगी।

Rajasthan Home Guard Exam Pattern 2023

राजस्थान होमगार्ड भर्ती का एग्जाम प्रोसेस एग्जाम पैटर्न कुल 4 चरणों में पूरे किए जाएंगे जो नीचे निम्नलिखित प्रकार के हैं।

परीक्षा का चरणकुल अंक
शारिरिक दक्षता परीक्षा25
विशेष योग्यता परीक्षा20
मौखिक व्यक्तिगति परीक्षण05

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. Aadhar card
  2. 2 Photos
  3. 8वी पास सर्टिफिकेट
  4. खेलों में प्राप्त प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नम्बर
  6. Email Id
  7. SSO ID

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2023 का फॉर्म कैसे भरें

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 का फॉर्म भरने के लिए आपको SSO ID की जरूरत पड़ेगी जिसको आप राजस्थान के होमगार्ड ऑफिशियल अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं या सीएससी केंद्र पर बनवा सकते हैं इसके माध्यम से ही आप राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 का फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • आपको रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन नंबर में आपका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पूछा जाएगा जिसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।
  • ईमेल आईडी से आपको दोबारा से लॉगइन करना है लॉगिन हो जाने के बाद आप अपने फॉर्म को भर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पूरी तरह से अपने दस्तावेज के अनुसार ही डिटेल भरे डिटेल भर लेने के बाद।
  • आप ऑनलाइन पेमेंट जमा कर दें पेमेंट जमा कर लेने के बाद
  • अपने फॉर्म को आवेदन के लिए सबमिट कर सकते हैं सबमिट करने के बाद
  • आप ऑनलाइन आवेदन किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख लीजिए जो आपको आगे काम देगा।

Important Links

Rajasthan Home Guard Bharti 2023 Online Application FormApply Now
Rajasthan Home Guard 2023 Recruitment NotificationDownload Now
Rajasthan Home Guard Official Website 2023Visit Now

आपके लिए जरूरी लिंक

Important: यदि आप हर रोज सरकारी नौकरी का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछा गया प्रश्न

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2020 का फॉर्म कब तक भरा जाएगा

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2030 का फॉर्म 28 फरवरी 2020 तक भरा जाएगा फॉर्म भरने के लिए वेबसाइट पर जाएं।

SSO ID कैसे बनाये?

SSO ID ko banane ke liye aapko राजस्थान के अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना होगा जहां पर आप स्वयं इस आईडी को भी बना सकते हैं और सीएससी के केंद्रों पर भी बनवा सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *