April 25, 2024
Rail Kaushal Vikash Yojana 2023 RKVY का फॉर्म कैसे भरें क्या है कौशल विकास योजना
Jobs / GK

Rail Kaushal Vikash Yojana 2023 | RKVY का फॉर्म कैसे भरें | क्या है कौशल विकास योजना

Rail Kaushal Vikash Yojana Recruitment 2023: रेल कौशल विकास योजना Latest Job’s Notification 17 बैच के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत 10वीं 12वीं पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इसके आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया इसके आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी की जाएगी। रेल कौशल विकास योजना का आवेदन कैसे करें

Rail Kaushal Vikash Yojana kya hai

रेल कौशल विकास योजना देशभर के बेरोजगार युवाओं के लिए एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके तहत बेरोजगार युवाओं रोजगार के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिनसे उनका उद्यमिता और कुशलता बढ़ता है जिसके मदद से रेलवे सेक्टर में उन्हें रोजगार पाने का अवसर प्राप्त होता है।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश भर के 10वीं और 12वीं पास युवा हर साल आवेदन करते हैं और वह इसमें एक विशेष समयावधि के अंतर्गत अपनी ट्रेनिंग को और प्रशिक्षण को पूरा करते हैं इसके बाद उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जिससे यह प्रमाणित किया जाता है कि यह उम्मीदवार अपने प्रशिक्षण में सफल उतरा है और देशभर में रेलवे विभाग में कहीं पर भी रोजगार पाने के लिए वह योग्य माना जाता है

साफ साफ शब्दों में कहें तो रेल कौशल विकास योजना देशभर के बेरोजगार युवाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र है जहां पर आप अपने अनुसार रेलवे की किसी एक ट्रेड में किसी एक विभाग में अपने लिए प्रशिक्षण लेकर आप रोजगार पा सकते हैं रेलवे के अंतर्गत।

Rail Kaushal Vikash Yojana Fayeda

रेल कौशल विकास योजना के फायदे कई प्रकार से हैं रेल कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के बाद आपको रेलवे के किसी भी विभाग में नौकरी नहीं प्रदान की जाएगी लेकिन आपको इससे कोई नया स्टार्टअप शुरू करने में काफी मदद मिलेगा और हो सकता है।

आप किसी कंपनी में जाएं और आप उस सर्टिफिकेट के जरिए उस कंपनी में जॉब पा सकते हैं ऐसे और भी कई फायदे हैं इस सर्टिफिकेट के यदि आप तैयारी कर रहे हैं किसी जॉब की यह विशेषकर रेलवे की तो आपको काफी मदद मिलेगी।

Rail Kaushal Vikash Yojana me Kitane Course Hai

अगर रेल कौशल विकास योजना के तहत बात करें तो इसमें रेलवे से जुड़े विभिन्न प्रकार के अलग-अलग क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग कुल 100 दिनों का होता है। और इनमें कंट्रक्शन इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर फूड फर्नीचर फिटिंग्स हैंडीक्राफ्ट जेम्स ज्वेलरी और लीडर जैसी कई सारी अलग-अलग लगभग 40 सेक्टर में इसमें ट्रेनिंग मिलती है। जिसके बाद उम्मीदवार को सर्टिफिकेट मिलता है और वह उस सर्टिफिकेट के जरिए कोई भी नया स्टार्टअप शुरू कर सकता है अपना नया बिजनेस स्टार्ट कर सकता है कई सारे इसके फायदे हैं.।

Rail Kaushal Vikash Yojana ki salary

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत इसमें जो भी उम्मीदवार अपनी ट्रेनिंग पूरा करते हैं या फिर ऑनलाइन किए होते हैं और इसमें सम्मिलित हुए होते हैं तो उनको किसी भी प्रकार की सैलरी नहीं प्रदान की जाती है। लेकिन इस ट्रेनिंग को कंप्लीट करने के बाद आपको सरकार की तरफ से ₹8000 की पैकेज दी जाती है जिससे कि आप कोई भी छोटा सा बिजनेस या कोई स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको इस छोटी सी धनराशि की काफी हेल्प मिलेगी।

Rail Kaushal Vikash Yojana labh kaise uthaye

Rail Kaushal Vikash Yojana Highlight

Name Of Organization Organization Of The Ministry Of Railways
Join Our Telegram Join Now
Join Our WhatsApp Join Now
Starting to apply date 06/01/2023
Last date to apply 20/01/2023
Application Fees All categories Rs. 0/-
SC/ST: Rs.0/-
Education Qualification 10th or 12th Pass
Age limit 18 to 35 Years
Apply Mode Online-Offline

रेल कौशल विकास योजना का लाभ कैसे उठाएं यह सवाल बहुत सारे लोहा के द्वारा पूछे जाते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए आपको 3 महीने या 6 महीने या 1 साल की इसी ट्रेनिंग कंप्लीट करनी होगी अपनी योग्यता के अनुसार आप इस ट्रेनिंग में तीन ट्रेड में एक ही बार फॉर्म भर सकते हैं। यानी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आप अपनी योग्यता के अनुसार इन तीनों में से किसी एक ट्रेन में अपनी ट्रेनिंग पूरा कर सकते हैं इसके बाद सरकार रोजगार मेलों के जरिए आपका सिलेक्शन भी कर सकती है। या फिर आप इन ट्रेनिंग के जरिए आप अपना नया बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

Rail Kaushal Vikash Yojana yogyata

  • रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार भारत का होना चाहिए।
  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से 35 साल के भीतर होनी चाहिए।
  • इस योजना में 10वीं या 12वीं पास या फिर डिप्लोमा यदि आप किए हैं तो भी आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस योजना का फायदा ले सकते हैं।
  • इस योजना के द्वारा रजिस्ट्रेशन करने पर उसके बाद ट्रेनिंग कंप्लीट करने पर केंद्र सरकार के द्वारा ₹8000 आपके खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं जिससे आपको अपने नए स्टार्टअप में मदद मिल सके।

Rail Kaushal Vikash Yojana Me Kuan Form Bhar Sakta hai

  • रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष से 35 वर्ष के अंदर होना चाहिए।
  • रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को पूर्ण रूप से भारतीय होना अनिवार्य है।
  • रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए कम से कम 10 वीं पास या 12 वीं पास होना चाहिए।
  • रेलवे कौशल विकास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को स्वस्थ और मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना अनिवार्य है।

2023 Latest Jobs

Rail Kaushal Vikash Yojana ke liye Important Documents

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 2 फ़ोटो
  • 10 पास, या 12वी पास का रिजल्ट
  • Email-Id
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

Rail Kaushal Vikash Yojana ka Registration kaise kre

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें 2023 में आपको नीचे यहां पर सभी इंट्रोडक्शन दिया गया है। इस नियम को फॉलो करेंगे तो आप सफलता पूर्वक रेल कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

  • रेल कौशल विकास की योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर आ रहा होगा
  • आपको यहां रजिस्ट्रेशन करने के लिए अप्लाई नाव का बटन दिखेगा इस पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने कुछ बेसिक डिटेल को भरना होगा जैसे मोबाइल नंबर माता पिता का नाम ईमेल आईडी वगैरा वगैरा इसको बनने के बाद आप रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट कर पाएंगे
  • रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होते ही आप के मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भेज दिए जाएंगे।
  • अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए आपको लॉगइन करना होगा।
  • अब आप अपने फॉर्म को पूरा भरिए अपनी पूरी जानकारी डालिए अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कीजिए और पूरा चीज एक बार जरूर जांच कर ली थी फोटो वगैरह सारा चीज अपलोड करने के बाद।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड कर लेने के बाद आपको अब फाइनल सबमिट करना है सबमिट कर देने के बाद आप अपने ऑनलाइन किए हुए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर जरूर रख लीजिए।

Rail Kaushal Vikash Yojana ka Offline Registration kaise kre

नीचे दिए गए लिंक से आपको ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसके माध्यम से आप ऑफलाइन भी रेल कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं।

Important Links For Rail Kaushal Vikash Yojana Registration

Rail Kaushal Vikash Yojana Registration 2023
Rail Kaushal Vikash Yojana Online Application Form 2023
Rail Kaushal Vikash Yojana offline Registration 2023
Rail Kaushal Vikash Yojana Registration 2023 Official website

ये भी पढ़े:- 👇👇👇

Latest Government JobsAnswer key
Government jobs SyllabusLatest Gk Question 2022 in Hindi

IMPORTANT:- 👇

यदि आप सरकारी जॉब्स नोटिफिकेशन और GK, लेटेस्ट करंट अफेयर, मॉडल पेपर, रिजल्ट, Answer key, नई भर्ती, और योजना से जुड़े लेटेस्ट अपडेट अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो आप हमारे WhatsApp और Telegram ग्रुप को ज्वाइन जरूर कीजिए। Thank you!

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp GroupJoin now

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs

रेल कौशल विकास योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें.?

रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना है वहां पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है और आपको फाइनल रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने फॉर्म को आवेदन कर सकते हैं कोई भी पीस नहीं लगता है

रेल कौशल विकास योजना 2023 का अंतिम डेट क्या है?

खेल कौशल विकास योजना 2023 का फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2023 तक है।

रेल कौशल विकास योजना 2030 का फॉर्म कब से भरा जायेगा

रेल कौशल विकास योजना का फॉर्म 6 जनवरी 2023 से भरा जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना क्या है?

रेल कौशल विकास योजना बेरोजगार युवाओं के लिए एक ऐसी संस्था है जहां पर उनके लिए लगभग 40 सेक्टरों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए या केंद्र खोला गया है जिसमें उनके योग्यता के अनुसार नए तरीके की प्रशिक्षण दी जाएगी जिससे वह आगे चलकर रोजगार पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *