April 25, 2024
Pariksha Pe Charcha
GK

Pariksha Pe Charcha का सर्टिफिकेट कैसे डाऊनलोड करें 2023 | How to Download PPC 2023 Certificate

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा यह कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। जिसमें लाखों बच्चे इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं जिनमें से हजारों लोग इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सामने उपस्थित होते हैं। जहां प्रधानमंत्री परीक्षा को लेकर छात्र छात्राओं के भीतर उठ रहे जिज्ञासाओं और सवालों का जवाबदेही करते हैं। इस कार्यक्रम में देशभर के कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी प्रधानमंत्री से अपने सवाल पूछ सकते हैं।

तो आइए जानते हैं, परीक्षा पे चर्चा 2023 में आवेदन कैसे? करें परीक्षा पर चर्चा का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

Pariksha Pe Charcha 2023

Pariksha Pe Charcha 2023 live show Date परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए इसमें पार्टिसिपेट होने का 27 जनवरी 2023 तक अंतिम तिथि तय किया गया है यदि आप एक छात्र के रूप में इसमें पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं। या फिर पेरेंट्स के रूप में छात्रों के साथ जाने के लिए इसमें पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा 2023 के लाइव शो में जाने के लिए अब तक लगभग 4000000 से अधिक लोगों ने पार्टिसिपेट किया है जिनमें से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष लाइव शो के दौरान ढाई हजार लोग मौजूद होंगे यह लाइव शो 27 जनवरी 2023 को प्रधानमंत्री के ऑफिशियल टि्वटर हैंडल युटुब चैनल और न्यूज़ चैनलों पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा इस दौरान देशभर के छात्र इस लाइव शो को देख सकेंगे।

परीक्षा पे चर्चा का सर्टिफिकेट कैसे डाऊनलोड करें?

परीक्षा पे चर्चा 2023 का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको बहुत ही आसान तरीके से यहां हमने बता रखा है कि आप अपने परीक्षा पे चर्चा का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें, डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको परीक्षा पे चर्चा के इस शो के लिए आवेदन करना होगा यानी आपको परीक्षा पे चर्चा में भाग लेना होगा भाग आप या तो छात्र के रूप में ले सकते हैं या छात्र के अभिभावक के रूप में यहां पर भाग ले सकते हैं

जैसे ही आप इसमें भाग ले लेते हैं तो आपको अंत में परीक्षा पर चर्चा का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आपको सबसे पहले परीक्षा के पे चर्चा में आवेदन करना होगा तो आइए देखते हैं कि आवेदन कैसे करते हैं।

परीक्षा पे चर्चा के फ़ायदे क्या है?

परीक्षा पे चर्चा मैं भाग लेने की छात्रों से लेकर उनके अभिभावकों और टीचर्स के लिए विभिन्न प्रकार से फायदे होंगे सबसे पहले आपको हमें यह बता दें कि परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए आप नौवीं से बारहवीं तक के छात्र होंगे उसके पहले या उसके बाद के छात्र परीक्षा पर चर्चा में भाग नहीं ले सकते हैं।

अब बात आती है कि परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के क्या फायदे होंगे तो आपको बता दें कि यदि आप परीक्षा पे चर्चा में भाग लेते हैं आपको जी निम्न चार प्रकार के फायदे मिलेंगे।

  1. जो भी विजेता होगा इसका विजेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में सीधे उनके साथ भाग लेने का उसको अवसर मिलेगा।
  2. परीक्षा पे चर्चा में जो भी विजेता होगा उसको विशेष रूप से डिजाइन किया गया एक परीक्षा पर चर्चा का गिफ्ट (प्रशस्ति) मिलेगा।
  3. विजेताओं में से छात्रों की एक छोटी समूह को प्रधानमंत्री से सीधे बातचीत करने का मौका मिलेगा और अपने कारनामे को दिखाने का भी मौका मिलेगा साथ ही इन विशेष विजेताओं में थेसे प्रधानमंत्री के साथ उनके हस्ताक्षर वाली तस्वीर की एक डिजिटल स्मारिका भी मिलेगी।
  4. प्रतीक विजेता को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा (कीट) मिलेगी।

परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

परीक्षा पर चर्चा में भाग लेने के लिए आपको कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के स्कूली छात्रों का होना सबसे पहले अनिवार्य है अब जैसे ही आप पार्टिसिपेट करने स्नेह जाएंगे आपको वहां विषय चूज करना होगा।

जब आप इसमें अपना ऑनलाइन पार्टिसिपेट करेंगे तब तो वहां आपको अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रस्तुत करना होता है कि आप क्या यूनिक कर सकते हैं जो प्रधानमंत्री को दिखाना है।

इसके लिए छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में माननीय प्रधानमंत्री को अपना प्रश्न भी प्रस्तुत कर सकते हैं साथ ही इसमें माता पिता और शिक्षक भी विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन की गई ऑनलाइन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

और अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आकर सीधे मुलाकात होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपके सवाल और आपके जवाब का भी चर्चा करेंगे।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य

परीक्षा पर चर्चा उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जो यह एक प्रयास किया जा रहा है पिछले कुछ सालों से युवा छात्रों के लिए तनाव मुक्त माहौल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक युवा पीढ़ी के लिए बड़े आंदोलन की तरह एग्जाम वारियर्स का सुपर माइंडसेट हिस्सा कहा जा सकता है।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हजारों छात्र-छात्राएं उनके अभिभावक और गुरुजन सम्मिलित होते हैं। जिनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सैकड़ों सवाल पूछे जाते हैं जिस पर प्रधानमंत्री उन सभी छात्र-छात्राओं व अभिभावक व गुरुजनों को यह बताते हैं। कि उनकी पढ़ाई के समक्ष किस प्रकार की नीतियां होनी चाहिए और छात्रों को किस प्रकार से अपने इंटरेस्ट बेस्ट स्टडी को और आगे ले जाना चाहिए और वह अपने लिए कौन सा विजन रखते हैं।

फ्यूचर्स के लिए उसको कैसे और भी निकालें साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के अभिभावकों के लिए कुछ ऐसे अनुभव शेयर करते हैं जो अभिभावक सुन कर और भी मोटिवेट होता है जिससे कि छात्रों के माता पिता के भीतर भी एक अपने बच्चों को लेकर एक जिज्ञासा बनी रहती है और छात्रों को भी एक मोटिवेशन मिलता है।

परीक्षा पे चर्चा में भाग हम क्यों ले?

परीक्षा पर चर्चा मैं सभी छात्रों को शामिल होना चाहिए या नहीं और परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी छात्रों और अभिभावकों या गुरुजनों को देखना जरूर चाहिए इसे हम किसी भी राजनीति से बिना जोड़ें या फिर इस पर राजनीति का बिना मोहर लगाए आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वहां हजारों गुरुजनों अभिभावकों छात्रों का सवाल और जवाब सुनना चाहिए।

जिससे आज के दौर में अपनी अभिभावक भी अपने बच्चों को लेकर काफी तनाव में रहते हैं कि यह बच्चा क्या करेगा आगे चलकर और छात्र भी इसी तनाव से परेशान रहते हैं कि वह आगे चलकर क्या करेंगे उनका भविष्य कैसा होगा इस सम्मेलन में भाग लेने से कई सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे हो सकता है इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं उस सवाल का जवाब आपको इस सम्मेलन के जरिए मिले इसलिए आपको परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम देखना सुनना इसमें भाग लेना जरूर चाहिए।

परीक्षा पे चर्चा में ऑनलाइन पार्टिसिपेट कैसे करें?

आइए जानते हैं कि परीक्षा पे चर्चा में हम पार्टिसिपेट कैसे कर सकते हैं पार्टिसिपेट करने के लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है। आपको नीचे दिए गए लिंक के जरिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन करते समय आपसे यह पूछा जाएगा। कि आप स्टूडेंट के रूप में स्वयं में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं या आप अपने टीचर्स के साथ पार्टिसिपेट करना चाहते हैं या आप टीचर हैं। तो पार्टिसिपेट करना चाहते हैं या फिर आप छात्र के अभिभावक हैं इनमें से आपको यह पहले चयन करना होगा उसके बाद आपको रेजिस्ट्रेशन और लॉगइन करना होगा।

  • सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  • अब आपको चयन करना है कि आप स्टूडेंट के रूप में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं या फिर अभिभावक के रूप में टीचर्स के रूप में।
  • जैसे ही आप इन ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेंगे आपके सामने लॉगइन का पेज खुल जाएगा आपको नीचे ऑप्शन दिखेगा न्यू रजिस्ट्रेशन का।
  • यहां आपको अपना पूरा नाम ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डेट ऑफ बर्थ और अपना जेंडर सिलेक्ट करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है
  • याद रखें आप किसी भी देश से इसमें पार्टिसिपेट कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लॉग इन करना होगा
  • लॉगिन कर लेने के बाद आप इसमें अपने कुछ बेसिक डिटेल भरने के बाद पार्टिसिपेट कर सकते हैं।
  • परीक्षा पर चर्चा में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है।
  • सफलतापूर्वक Online फॉर्म भर देने के बाद आपको परीक्षा पे चर्चा का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा जहां से आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

SMS से कैसे परीक्षा पे चर्चा का रेजिस्ट्रेशन करें।

Pariksha pe Charcha
PPC SMS Registration

परीक्षा पे चर्चा का रजिस्ट्रेशन आप अपने मोबाइल के द्वारा भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से सिर्फ एक मैसेज लिखना है मैसेज में आपको क्या लिखना है यहां पर दिया गया है।

PPC 2022
PARTICIPATE NOW Pariksha Pe Charcha 2023
Pariksha Pe Charcha 2023 Registration
Download PPC Certificate 2023

आपके लिए जरूरी लिंक

Important: हर रोज सरकारी नौकरी का लेटेस्ट नोटिफिकेशन और रिजल्ट, एडमिट कार्ड, Answer Key, और सभी परीक्षाओं की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद!

Join Our TelegramJoin Now
Join Our WhatsAppJoin Now

परीक्षा पर चर्चा से जुड़े अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न:

परीक्षा पे चर्चा 2023 का सर्टिफिकेट कैसे डाऊनलोड करें?

PPC 2023 Certificate डाऊनलोड करने के लिए आपको परीक्षा पे चर्चा में भाग लेना होगा। उसके बाद आप PPC Download कर सकते है।

परीक्षा पे चर्चा में पार्टिसिपेट कैसे करें?

सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन करते समय आपसे यह पूछा जाएगा। कि आप स्टूडेंट के रूप में स्वयं में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं या आप अपने टीचर्स के साथ पार्टिसिपेट करना चाहते हैं या आप टीचर हैं। तो पार्टिसिपेट करना चाहते हैं या फिर आप छात्र के अभिभावक हैं इनमें से आपको यह पहले चयन करना होगा उसके बाद आपको रेजिस्ट्रेशन और लॉगइन करना होगा।

परीक्षा पे चर्चा 2023 का आयोजन कब होगा।

27/01/2023 11:00AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *