Current affairs in Hindi 2023 | Important GK Questions

Current affairs in Hindi 2023: कम्पटेटिव एग्जाम के महत्वपूर्ण GK Questions in Hindi 2023 यहां पर आपको हर रोज आपको लेटेस्ट जनरल नॉलेज का ज्ञान मिलेगा जिसको आप डेट वाइज डेली पढ़ सकेंगे। यहां पर आपको दुनिया भर की लेटेस्ट Current affairs in Hindi 2023 जीके क्वेश्चन आंसर, और खेलकूद से जुड़ी सभी प्रकार की जनरल नॉलेज करंट अफेयर्स जीके जनरल अवेयरनेस जैसे सभी प्रश्न उत्तर जैसे Current affairs in Hindi 2023 आपको जानकारी मिलेंगे।

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp Group Join now

Table of Contents

Current affairs in Hindi 2023

कम्पटेटिव एग्जाम के महत्वपूर्ण Current affairs

1- पहला ऑडिट दिवस आयोजित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को(CAG) कार्यालय परिसर में पहले ऑडिट दिवस को संबोधित किया पहले ऑडिट दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी किया।

2 – वाराणसी काशी उत्सव का आयोजन

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने 16 नवंबर 2021 को काशी की उत्कृष्ट विरासत और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए वाराणसी में तीन दिवसीय महोत्सव काशी उत्सव का उद्घाटन किया इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स( IGNCA) ने आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वाधान में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और वाराणसी प्रशासन के सहयोग से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम की मेजबानी की।

3 – भारत के पहले खा विद्या संग्रहालय का उद्घाटन

केंद्रीय वाणिज्य उद्योग खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने 15 नवंबर 2021 को तमिलनाडु के तंजावुर में भारत के पहले खाद्य संग्रहालय का उद्घाटन किया खाद्य सुरक्षा संग्रहालय में भारत की कृषि क्रांति की कहानी को आत्मनिर्भर बनाने और सबसे बड़े खाद्य निर्यातक देशों में से एक के रूप में प्रदर्शित करता है क्रांति की कहानी बनी क्रांति की कहान

4 – भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित

मध्यप्रदेश के भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम 13 नवंबर 2021 को 18 व सदी में भोपाल की गोंडा क्वीन रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी भोपाल यात्रा के दौरान 15 नवंबर को नए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया।

5 – पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के करवर खेड़ी में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया गया 341 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ता है और इसका निर्माण ₹ 22500 करोड़ की अनुमानित लागत से किया गया है।

6 – रामायण सर्किट ट्रेन में स्टेशन के रूप में शामिल हुआ भद्रचलम

तेलंगाना में हिंदू तीर्थ स्थल भद्रचलम को 12 नवंबर 2021 को IRCTC की तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन के रामायण सर्किट में एक गंतव्य के रूप में जोड़ा गया रामायण सर्किट ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े देशभर के सभी महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ेगी।

7 – अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद आयोजित

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा 10 नवंबर 2021 को दिल्ली में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद आयोजित किया गया इसमें ईरान काजी किस्तान किर्गिस्तान ताजिकिस्तान रूस तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों ने भाग लिया। Current affairs in Hindi 2023

8 – जनजातीय गौरव दिवस की घोषणा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 नवंबर 2021 को 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने को मंजूरी दी यह दिवस वीर आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति को समर्पित है

9 – खनिज रियायत चौथा संशोधन नियम 2021 अधिसूचना

प्रमाणु और हाइड्रोकार्बन ऊर्जा खनिज के अलावा रियायत चौथा संशोधन नियम 2021 को अधिसूचित किया संशोधित नियमों के साथ सरकार ने कैपिटव खानों की खनन क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग करके अतिरिक्त खनिजों को बाजार में जारी करने का मार्ग प्रशस्त किया है यह उस तरीके का प्रावधान करता है। Current affairs in Hindi 2023

10 – श्रीनगर UNESCO क्रिएटिव सीटीज नेटवर्क में शामिल

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी UNESCO ने 8 नवंबर 2021 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर शहर को UNESCO रेवती सिटीज नेटवर्क में शामिल किया श्रीनगर शहर को शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत इस सूची में शामिल किया गया इस वर्ष इस सूची के दुनियाभर के49 नए शहरों को विभिन्न श्रेणियों में शामिल किया गया है और अब इन नेटवर्क में 90 देशों के 295 शहर शामिल है।

IMPORTANT:- 👇👇👇👇

और हा मैं आपको यह भी जानकारी दे दु की यदि आप ऐसे सभी भर्ती, जॉब, एडमिट कार्ड, Current affairs in Hindi 2023 जैसी सभी सेवाओं का लाभ भविष्य में चाहते है, तो हमारे Telegram को अभी join कर लिजिए। धन्यवाद!

Join our TelegramJoin now
Join our WhatsApp Group Join now

आपके लिए जरूरी लिंक

FAQs

Current affairs in Hindi 2023?

नेफा का नया नाम क्या है?

No.1 Site GK questions ke liye?

No.1 Site GK questions, Current affairs in Hindi 2023 ke Result tak

Leave a Comment